Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोग मिलते-जुलते डीएनए वाले पार्टनर से शादी करना पसंद करते हैः रिसर्च

लोग अपनी तरह के जीन वालों के साथ ही शादी करना चाहते हैं।

लोग मिलते-जुलते डीएनए वाले पार्टनर से शादी करना पसंद करते हैः रिसर्च
X
नई दिल्ली. प्यार और संबंधों पर हुई रिसर्च के बारे में जानकर आप अपनी रिलेशनशिप को और भी बेहतर बना सकते हैं। शादीशुदा लोगों पर की गई रिसर्च से पता चला है कि लोग मिलते जुलते डीएनए वाले लोगों से ही शादी करना पसंद करते हैं। जिंदगीभर के इस रिश्ते को बनाने के लिए प्यार जैसी मजबूत भावना भी पीछे छूट जाती है। दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक, अमेरिका में 825 दंपतियों पर रिसर्च की गई। पाया गया कि लोग अपनी तरह के जीन वालों के साथ ही शादी करना चाहते हैं।
कोलोराडो यूनिवर्सिटी में व्यावहारिक विज्ञान विभाग के रिसर्चर बेंजामिन डोमिनिक का कहना है हमने इसमें हिस्सा लेने वाले लोगों के लाखों न्यूक्लियोटाइड पॉलीमॉरफिस्म की जांच की। न्यूक्लियोटाइड पॉलीमॉरफिस्म की मदद से डीएनए तैयार होता है। पाया कि आम तौर पर लोग अपनी पृष्ठभूमि और चरित्र का ही पार्टनर पसंद करते हैं। इनमें नस्ल, धर्म, जाति, उम्र, आय और मिलती जुलती कद काठी के लोगों को पसंद करते हैं। डोमिनिक का कहना है, “मिसाल के तौर पर लोग पार्टनर चुनते वक्त उसकी लंबाई जरूर देखते हैं।
1.पांच सेकंड में प्यार
ब्रेन इमेजिंग स्टडी के मुताबिक जब भी कोई व्यक्ति अपनी पसंद के किसी दूसरे व्यक्ति को देखता है तो दिमाग में प्यार की प्रक्रिया महज पांच सेकंड में ही शुरू हो जाती है। व्यक्ति के दिमाग में 12 अलग-अलग जगहों पर प्यार का केमिकल रिएक्शन होता है।
आप जैसे ही अपने लवर को देखते या उसके बारे में सोचते हैं इन जगह पर न्यूरोट्रांसमीटर के जरिए एक कॉकटेल उत्पन्न होने लगता है। इसमें ऑक्सीटॉक्सिन, डोपामाइन और एड्रेनलाइन जैसे नशीले तत्व भी शामिल होते हैं। प्यार में जो केमिकल ब्रेन से बॉडी में सर्कुलेट होते हैं वह कोकीन के एक सामान्य डोज के जैसे ही होते हैं।
2.छुअन एक इलाज
वैज्ञानिकों के मुताबिक किसी महिला या लड़की के छूने से होने वाला अहसास पुरुष के शरीर में कई अंदरुनी बदलाव कर देता है। प्रेमी के छूने के बाद व्यक्ति का मन का हल्का हो जाता है। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में कई जोड़ों को शामिल किया, खासकर उन जोड़ों को जो शादी से पहले या शादी के बाद भी अपने पार्टनर से बेइंतहा प्यार करते हैं।
उन्हें अपने पार्टनर को उस वक्त छूने को कहा गया जब वो किसी मुश्किल या फिर तनाव में हों। ऐसा करने में कोई खास मुश्किल भी पेश नहीं आई। क्योंकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव से शायद ही कोई मर्द अछूता हो। शोधकर्ताओं को जो नतीजे मिले उनके मुताबिक कोई भी महिला किसी पुरूष को प्यार से छू ले तो पुरुष का सारा दर्द व चिंता गायब हो जाती है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story