Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चेहरे की झाईयां हटाने के घरेलू उपाय : घर की इन चीजों से मिनटों में ऐसे पाएं बेदाग चेहरा

चेहरा हमारी पर्सेनेलिटी का आईना माना जाता है। लेकिन चेहरे पर झाईयां होना और दाग-धब्बे होने से हमारी पर्सनेलिटी पर इसका असर साफतौर पर देखा जाता है। क्योंकि चेहरे के दाग-धब्बों और झाईयों की वजह से हमारा धीरे-धीरे कॉन्फिडेंस कम होने लगता है। ऐसे में अगर हम घर में मौजूद कुछ चीजों का उपयोग करके चेहरे की झाईयां या दाग-धब्बों को आसानी से हटा सकती है। इसलिए आज हम आपको झाईयां क्या है और ये क्यों आती है इसकी वजह के साथ ही चेहरे की झाईयां हटाने के घरेलू उपाय (Pigmentation remove Home Remedies) बता रहे हैं।

चेहरे की झाईयां हटाने के घरेलू उपाय : घर की इन चीजों से मिनटों में ऐसे पाएं बेदाग चेहरा
X

Chehre ki jhaniya Hatane ke Gharelu Upay : चेहरा हमारी पर्सेनेलिटी का आईना माना जाता है। लेकिन चेहरे पर झाईयां होना और दाग-धब्बे होने से हमारी पर्सनेलिटी पर इसका असर साफतौर पर देखा जाता है। क्योंकि चेहरे के दाग-धब्बों और झाईयों की वजह से हमारा धीरे-धीरे कॉन्फिडेंस कम होने लगता है। ऐसे में अगर हम घर में मौजूद कुछ चीजों का उपयोग करके चेहरे की झाईयां या दाग-धब्बों को आसानी से हटा सकती है। इसलिए आज हम आपको झाईयां क्या है और ये क्यों आती है इसकी वजह के साथ ही चेहरे की झाईयां हटाने के घरेलू उपाय (Pigmentation remove Home Remedies) बता रहे हैं।

चेहरे पर झाईयां क्यों होती हैं

चेहरे की त्वचा पर काले रंग के छोटे या बड़े निशान के दाग-धब्बों को आम बोलचाल में झाईयां या पिगमेंटेशन कहा जाता है। वैसे तो इसके कोई
हानिकारक असर नहीं होता है, लेकिन ये आपके शरीर में स्किन प्रॉब्लम, कमजोरी और रक्त की अशुद्धता के संकेत देने का भी काम करते हैं।

चेहरे की झाईयां हटाने के घरेलू उपाय :

चेहरे की झाईयां हटाने के घरेलू उपाय 1

अगर आप भी चेहरे की झाईयां हटाना चाहती हैं, तो उसके लिए घर में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला आलू बेहद असरदार होता है। इसके लिए आपको कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें और दहीं में मिलाकर चेहरे पर लगाएं या कच्चे आलू को काटकर पानी की बूंदे डालकर चेहरे पर गोल घुमाएं और 10 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें। सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

चेहरे की झाईयां हटाने के घरेलू उपाय 2

चेहरे की झाईयां हटाने के लिए नींबू और शहद भी बेहद उपयोगी होता है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। तो शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। जो चेहरे को अंदरूनी रुप से साफ करने में मदद करते हैं। जिससे चेहरा बेदाग बनता है।

चेहरे की झाईयां हटाने के घरेलू उपाय 3

हल्दी में एंटीबॉयोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। ऐसे में अगर हल्दी के साथ नींबू को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे के सूखने के बाद सामान्य पानी से हल्के हाथों से मसाज करते हुए धीरे-धीरे साफ कर लें।

चेहरे की झाईयां हटाने के घरेलू उपाय 4

चेहरे की झाईयां को दूर करने का सबसे आसान तरीका है एलोवेरा। एलोवेरा त्वचा को साफ करने के लिए चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं और उसको 10 मिनट के लिए सूखने दें, फिर सामान्य पानी से चेहरे को धो लें।

चेहरे की झाईयां हटाने के घरेलू उपाय 5

एलोवेरा की ही तरह खीरे का रस भी चेहरे की झाईयां हटाने में बेहद कारगर होता है। इसके लिए आपको खीर के रस को निकालकर चेहरे पर लगाएं या खीरे को काटकर चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए रगड़ें। इससे कुछ ही दिनों में आपको चेहरे की झाईयां दूर हो जाएगीं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story