Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय : बिना मेकअप के इन 5 तरीकों से खूबसूरती को रखें बरकरार

आपने अक्सर लड़कियों और महिलाओं को मेकअप का इस्तेमाल करके अपनी खूबसूरती को बढ़ाते हुए कई बार देखा होगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बिना मेकअप के भी आप खूबसूरत दिख सकती हैं। शायद आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा, लेकिन ऐसा करना बेहद आसान है। इसलिए आज हम आपको बिना मेकअप के चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय बता रहे हैं। जिससे आप कुछ आसान तरीके अपनाकर मेकअप के बिना ही अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकेगीं। आइए जानते हैं बिना मेकअप के चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय...

चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय : बिना मेकअप के इन 5 तरीकों से खूबसूरती को रखें बरकरार

Chehra ko Khubsurat Banane ke upay : आपने अक्सर लड़कियों और महिलाओं को मेकअप का इस्तेमाल करके अपनी खूबसूरती को बढ़ाते हुए कई बार देखा होगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बिना मेकअप के भी आप खूबसूरत दिख सकती हैं। शायद आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा, लेकिन ऐसा करना बेहद आसान है। इसलिए आज हम आपको बिना मेकअप के चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय बता रहे हैं। जिससे आप कुछ आसान तरीके अपनाकर मेकअप के बिना ही अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकेगीं। आइए जानते हैं बिना मेकअप के चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय...

चेहरे के पिंपल्स और दाग धब्बे दूर करने का उपाय : मिनटों में घर पर फ्री में ऐसे पाएं बेदाग चमकता चेहरा

बिना मेकअप के चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय...

बिना मेकअप के चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय 1

अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे का ग्लो हमेशा बना रहे, तो इसके लिए रोजाना सुबह एक से दो गिलास गुनगुना पानी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर पीएं। इससे शरीर के सभी विषैले तत्व यानि टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे आप बेहद खुश और फ्रेश फील करते हैं।

बिना मेकअप के चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय 2

अक्सर धूप की वजह से चेहरे और हाथ-पैरों की त्वचा टैन यानि काली पड़ जाती है। जो देखने में भी अच्छी नहीं लगती। ऐसे में त्वचा को हमेशा खूबसूरत और जवां बनाएं रखना है, तो चेहरे और हाथ-पैरों पर एसपीएफ सनस्क्रीन लगाना न भूलें। क्योंकि सनस्क्रीन आपको सूरज की तेज अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाने का काम करती है।

बिना मेकअप के चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय 3

अगर आपको जंक फूड खाने, स्मोकिंग करने के साथ ही अक्सर चेहरे को सिकोड़ते हुए बात करने, माथे पर बल डालने, आंखें मिचमिचाने, हथेलियों को गालों पर टिकाने, पिंपल्स नोचने, आंखें मलने जैसी बुरी आदतों के शिकार हैं। तो जल्द ही इन्हे बदल लें, क्योंकि आपकी ये आदतें भी चेहरे को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं, जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे और झुर्रियां आने का खतरा बढ़ जाता है।

बिना मेकअप के चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय 4

बढ़ते प्रदूषण और ज्यादा तनाव की वजह से चेहरे पर अक्सर दाग-धब्बे और झुर्रियां, झाईयां आने लगती हैं। इन सबसे बचने के लिए नियमित रूप से स्क्रबिंग-क्लींजिंग करना बेहद जरूरी है। स्क्रबिंग-क्लींजिंग करने से चेहरे की डेड स्किन साफ होती है जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है। स्क्रबिंग-क्लींजिंग के बाद अच्छा मॉश्चराइजर लगाना न भूलें।

बिना मेकअप के चेहरे को खूबसूरत बनाने के उपाय 5

अगर आप अक्सर अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फेशियल या ब्लीच करवाती हैं, तो इसके ज्यादा उपयोग से बचें। क्योंकि महीने में 2-3 बार फेशियल या ब्लीच करने से चेहरे की संवेदनशील त्वचा बुरा असर पड़ता है।
Share it
Top