Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हमेशा रहना है हेल्दी और फिट, तो ऐसे लाएं अपनी आदतों में बदलाव

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता। एक से एक किफायती चीज़ों को अपनी दिनचर्या में शामिल करता है, लेकिन फिर भी हमारी कुछ आदतें होती हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा रही हैं और हम स्वस्थ नहीं रहे पाते हैं।

हमेशा रहना है हेल्दी और फिट, तो ऐसे लाएं अपनी आदतों में बदलाव
X

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता। एक से एक किफायती चीज़ों को अपनी दिनचर्या में शामिल करता है, लेकिन फिर भी हमारी कुछ आदतें होती हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं और हम स्वस्थ नहीं रहे पाते हैं।

आखिर क्यों ऐसा होता है आइए जानते हैं, कुछ ऐसे टिप्स जिससे उन आदतों में सुधार किया जा सके और एक हेल्दी लाइफ जी सकें।

यह भी पढ़ें : बदलते मौसम में सिरदर्द और थकान को न करें इग्नोर, हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

1-सुबह का नाश्ता :

सुबह का नाश्ता स्वस्थ रहने के लिए बहुत ज़रूरी होता है, लेकिन ज़्यादातर लोग, बच्चे, नाश्ता नहीं करके जाते जो उनके स्वस्थ का बड़ा दुश्मन है। तो सुबह के नाश्ते में पोषण युक्त आहार जैसे - दलिया,अंडा,पोहा,पराठा आदि लेना चाहिए।

2-भोजन:

भोजन का समय उस वक़्त आता है जब लोग व्यस्त रहते हैं जिससे अक्सर लोग भोजन को समय असमय करते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक होता है, ऐसे में ज़रूरी है कि खाने को समय से किया जाए। इसके साथ ही बच्चे और युवा खाने को टीवी, फ़ोन आदि देखते हुए खाते हैं जिसके कारण वह ज़रूरत से ज़्यादा खा लेते हैं।

यह भी पढ़ें : ये है कब्ज का रामबाण इलाज, अपनी डाईट में शामिल करें ये 5 चीज- जल्द मिलेगी राहत

3-शाम का नाश्ता:

शाम को चाय के साथ कुछ ना कुछ खाने का रिवाज़ है जैसे बिस्कुट, नमकीन, आदि जो स्वास्थ्य की सबसे बड़ी दुश्मन बनती है। ऐसे में हमें शाम को जूस,एक सैंडविच आदि लेना चाहिए।

4-रात्रि का भोजन :

रात का भोजन हमेशा हल्का खाना खाना चाहिए। रात का खाना 7-8 बजे से पहले खा लेना बेहतर होगा। जो पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है।

5-इन आदतों में करें बदलाव:

1-दूध - दूध ज़्यादातर लोग सुबह में पीते हैं जो हमारी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है,तो दूध का सही समय रात का है। जो कब्ज़ की समस्या को दूर करता है।

2-दही - दही को अगर आप रात के भोजन में खाना पसंद करते हैं, जबकि इसका सही समय दिन में होता है,बेहतर होगा आप दोपहर में ही दही खाएं।

3-चावल - चावल को हल्का समझ कर रात को खाया जाता है, लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। इसे हमें दिन में खाना चाहिए।

4-सेब - सेब को सुबह खाना बेहतर होगा रात में कम खाना चाहिए।

5- मीठा खाने की आदत भारतीय लोगो की परंपरा है, लेकिन रात के खाने के बाद मीठा खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

6- दाल और फली को रात के समय में खाना हेल्थ के लिए सबसे अच्छा है। जो आसानी से पच जाती हैं।

अगर हम इन आदतों में बदलाव करें तो शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story