Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लाइफ में करना चाहते हैं अपने सभी सपनों को पूरा तो इन छोटी-छोटी बातों का रखें खास ख्याल

अगर आप अपनी जिंदगी (Life) और करियर (Career) में कामयाब हैं तो खुशी (Happiness)आपके पास खुद-ब-खुद आएगी। लेकिन सफलता पाना सबके लिए आसान नहीं है। सफलता (Success) के लिए जीवन में बहुत-सी बातें अपनाने की जरूरत होती है।

लाइफ में करना चाहते हैं अपने सभी सपनों को पूरा, तो इन छोटी-छोटी बातों का रखें खास ख्याल
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आप अपनी जिंदगी (Life) और करियर (Career) में कामयाब हैं तो खुशी (Happiness)आपके पास खुद-ब-खुद आएगी। लेकिन सफलता पाना सबके लिए आसान नहीं है। सफलता (Success) के लिए जीवन में बहुत-सी बातें अपनाने की जरूरत होती है। कामयाबी की राह पर बढ़ने के लिए कौन-सी बातें जरूरी हैं, जानिए। यहां हम आपको एक छोटी सी कहानी बताने जा रहे हैं। सपना को अपनी कजिन नैना को देखकर जेलसी के साथ उसकी किस्मत पर हैरानी भी होती है। दरअसल, दोनों ने साथ में इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स (Interior Design Course) किया था। सपना एक इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म (Interior Designing firm) में जॉब करती रह गई, वहीं नैना ने अपना ही इंटीरियर डिजाइनिंग का स्टार्टअप (interior Designing Startup) शुरू कर दिया। कुछ सालों में उसे सक्सेस भी मिल गई। सपना को लगता है, नैना की किस्मत अच्छी है, तभी वह जल्दी सफल हो गई। जबकि इसके पीछे नैना की मेहनत और सफलता के सूत्रों का योगदान है। आप भी अगर सफल होने के लिए कुछ बातों को अपने जीवन और करियर (Career) में अहमियत देंगी तो सफलता आपके भी कदम चूमेगी।

मन की बात सुनें

अपने मन की, अपनों की सुनने वाले हमेशा सफल होते हैं। व्यवहार विशेषज्ञों, मनोविज्ञानियों का कहना है कि हमारे ज्यादातर इंट्यूशंस सही होते हैं। इसलिए अपनी जिंदगी के मुश्किल फैसले, करियर चुनने का फैसला मन की आवाज सुनकर करें। किसी के प्रेशर में आकर कोई ऐसा काम या करियर ना चुनें, जो आपके लिए नहीं है। हो सके तो इसके लिए अनुभवी लोगों से सलाह जरूर लें। लेकिन आखिर में निर्णय वही लें, जो विश्लेषण के बाद आपका मन कहे।

उत्साह-उमंग से जिएं

आलसी, काम टालने की प्रकृति वालों को तरक्की कभी नहीं मिल सकती। वे चाहे कितने ही टैलेंटेड हों या चाहे कितनी ही डिग्रियां हासिल कर चुके हों लेकिन जीत उन्हीं की होती है, जो अपनी जिंदगी को पूरी ऊर्जा और उमंग के साथ जीते हैं। ऐसे सैकड़ों उदाहरण हैं, जहां कम प्रतिभाशाली या कम सुविधाओं वाले लोग भी उमंग और लगन के बल पर शीर्ष पर पहुंचे हैं। दुनिया की पहली डेफ (बधिर) बाइकर अर्चना तिम्माराजू कहती है, 'मैं सिर्फ 40% सुनने की क्षमता के साथ पैदा हुई थी। लेकिन जिंदगी के लिए मेरी उमंग पूरी 100 फीसदी है। सब जानते हैं, बाइकर के लिए सुनना जरूरी होता है। लेकिन मैंने अपनी उमंग से इस कमी को (ओवरकम) कर लिया।' अर्चना बेंगलुरु से लेह तक 8400 किलोमीटर की लंबी क्रॉस कंट्री रेस 30 दिनों में पूरी कर चुकी हैं। साथ ही वे एक एंटरप्रेन्योर भी हैं। अर्चना का उदाहरण बताता है कि मन में उमंग, उत्साह हो तो हम लगन से काम करते हैं, फिर हर मुकाम को हासिल कर लेते हैं।

लीक से हटकर सोचिए

सफलता के लिए थोड़ा हटकर सोचना जरूरी है। आपने देखा होगा कि किसी शहर के एक ही बाजार में एक जैसा काम करने वाले या सामान बेचने वाली कई दुकानें होती हैं। लेकिन उनमें से एक-दो के यहां आपको हमेशा भीड़ ज्यादा नजर आएगी। ऐसा ही डॉक्टर, वकील या दूसरे प्रोफेशनल्स के मामले में भी होता है। जाहिर सी बात है कि सफल लोगों के काम करने का तरीका जरा अलग हटकर होता है। आप भी अपने काम करने के तरीके को अलग और खास बनाइए। इससे आपका लोगों की नजरों में आना आसान होता है। लोग आपको सराहते हैं, आपकी सफलता की राह खुलती है।

टाइम का बेस्ट यूज सीखें

सफलता की राह पर चलने के लिए आपको समय के महत्व को समझना होगा। 'टाइम इज मनी' Time is money का सूत्र हमेशा अपने दिमाग में रखें। समय को बर्बाद करना पैसों की बर्बादी करने जैसा है। जो लोग टाइम का बेस्ट यूज करना नहीं जानते, वे हमेशा पीछे रह जाते हैं, क्योंकि उनकी प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है। टाइम का मैनेजमेंट ना कर पाने से आपके प्रोजेक्ट हमेशा लेट हो जाते हैं। आप ना घरेलू जिम्मेदारियां पूरी कर पाती हैं, ना वर्कप्लेस पर मुस्तैदी से काम कर पाती हैं। इसलिए हमेशा रूटीन बना कर काम करें और वक्त का पूरा इस्तेमाल करना सीखें।

इन बातों पर भी करें जरुर अमल

- नेगेटिव लोगों से दूर रहें। ये ना काम करते हैं, ना करने देते हैं। ये आपके दिमाग में हमेशा नकारात्मक बातें (Negative Thoughts) भरेंगे, हतोत्साहित करेंगे।

-अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान रखें। तन और मन की सेहत दुरुस्त रखने के लिए योग, मेडिटेशन, वॉकिंग करें, न्यूट्रीशस फूड का सेवन करें। फिट, हेल्दी रहने पर ही आप लगकर अपना काम सही ढंग से कर पाएंगी और सफल होंगी।

- अपनी फील्ड के सफल लोगों के टच में रहें। उनकी वर्किंग स्टाइल को देखें-समझें। जरूरत पड़ने पर उनसे सलाह लें।

- करीबी लोगों से अच्छे संबंध रखें, मुश्किल में यही आपके काम आते हैं। साथ ही ऐसे लोग आपको मोटिवेट (Motivate) करके, आपकी सफलता (Success) में भी योगदान देते हैं।

Next Story