Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हेल्थी हार्ट के लिए ''Cardio Exercise'' है जरुरी

कार्डियो एक्सरसाइज के जरिए अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रख सकते हैं

हेल्थी हार्ट के लिए
कार्डियो एक्सरसाइज
हमारा हार्ट यानी हृदय शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। इसके बीमार होने का मतलब है, हमारे जीवन के लिए खतरा उत्पन्न होना। बदलती जीवनशैली और काम का बढ़ता बोझ असमय ही हमारे हृदय को बीमार कर रहा है। इसके बीमार होने का एक और कारण है वजन का बढ़ना।
हेल्दी हार्ट
लेकिन अगर हम चाहें तो कार्डियो एक्सरसाइज के जरिए अपने हार्ट को हेल्दी बनाए रख सकते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म रेट तेज होता है और कैलोरी कम होती है। नतीजा, हमारा वजन कंट्रोल में रहने के साथ ही जीवनशैली से जुड़ी दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है। जानते हैं, किस तरह की जा सकती है कार्डियो एक्सरसाइज और क्या हैं इसके फायदे।
ऐसे करें वर्कआउट
कार्डियो वर्कआउट हृदय की सेहत के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इसके तहत वाकिंग, ब्रिस्क वाक, जॉगिंग, साइक्लिंग, स्वीमिंग, एरोबिक्स, डांसिंग और फिजिकल एक्टिविटी वाले स्पोर्ट्स आते हैं। अपनी उम्र और क्षमता के अनुसार आप इनमें से किसी भी वर्कआउट का चुनाव कर सकते हैं। इनमें से किसी का भी चुनाव करने के बाद आपको इसे सही तरीके से करना होगा, तभी आप इसका अधिकतम लाभ उठा पाएंगे।
हाई-लो इंटेंसिटी
इसके लिए आपको हाई इंटेंसिटी यानी उच्च तीव्रता और लो इंटेंसिटी यानी कम तीव्रता वाली एक्सरसाइज एक के बाद एक करनी होगी। जैसे पांच मिनट में पांच किमी यानी एक किमी प्रति मिनट की रफ्तार से दौड़ने के बाद तीन मिनट में 8 किमी दौड़ें। इसके बाद फिर पांच मिनट में 5 किमी दौड़ें। इसके साथ ही धीरे-धीरे अपने वर्कआउट का समय बढ़ाते जाएं। मसलन, आप आज दो किलोमीटर दौड़ रहे हैं तो धीरे-धीरे आप किलोमीटर बढ़ाते जाएं और दो सप्ताह के बाद चार किलोमीटर दौड़ें।
ध्यान रखें
यहां एक बात का और ध्यान रखें कि अगर दौड़ने से आपका मन भर गया है तो आप वर्कआउट बंद न करें। इसकी बजाय आप दूसरे कार्डियो वर्कआउट करना जैसे फुटबॉल, बैडमिंटन, टेनिस, बास्केटबॉल आदि खेलना शुरू कर दें। इस तरह आपकी कैलोरी भी बर्न होती रहेगी और आपका हार्ट भी हेल्दी बना रहेगा। इन वर्कआउट के अलावा, जिम में जाकर आप ट्रेडमिल पर भी दौड़ सकते हैं और इलेप्टिकल ट्रेनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, इसके फायदे और अन्य टिप्स के बारे में -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top