Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्टडी में हुआ खुलासा कोरोना संक्रमण को रोकने में असरदार है भांग

हर बार एक नए वेरिएंट के साथ कोविड- 19 (Covid 19) हमारे आगे एक चुनौती बनकर खड़ा हो जाता है। जहां पूरे विश्व में इसका सामना करने के लिए वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) का सहारा लिया गया है, वहीं इसकी रोकथाम को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। हाल ही में सामने आई स्टडी में कोरोना संक्रमण (Covid Infection) की रोकथाम के लिए भांग को असरदार बताया गया है।

स्टडी में हुआ खुलासा कोरोना संक्रमण को रोकने में असरदार है भांग
X

पूरा विश्व लगभग पिछले 3 सालों से कोरोना (Corona Virus) की मार झेल रहा है। हर बार एक नए वेरिएंट के साथ कोविड- 19 (Covid 19) हमारे आगे एक चुनौती बनकर खड़ा हो जाता है। जहां पूरे विश्व में इसका सामना करने के लिए वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) का सहारा लिया गया है, वहीं इसकी रोकथाम को लेकर एक नया खुलासा हुआ है। हाल ही में सामने आई स्टडी में कोरोना संक्रमण (Covid Infection) की रोकथाम के लिए भांग को असरदार बताया गया है।


'जर्नल ऑफ नेचर प्रोडक्ट्स' (Journal of Nature Products) में प्रकाशित एक लेबोरेटरी स्टडी के मुताबिक, भांग के कंपाउंड ने उस वायरस को रोका, जिसके जरिए कोविड -19 स्वस्थ इंसान की सेल में प्रवेश करता है। 'ओरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी' (Oregon State University) के रिसर्चर ने कहा कि आमतौर पर भांग में पाए जाने वाले दो कंपाउंड कैनाबिगेरोलिक एसिड या सीबीजीए और कैनाबीडियोलिक एसिड या सीबीडीए वो कंपाउंड हैं जो कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता रखते हैं। स्टडी में, उन्होंने वायरस पर पाए जाने वाले स्पाइक प्रोटीन को बाध्य किया और लोगों को संक्रमित करने के लिए पैथोजन द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्टेप को ब्लॉक कर दिया।

रिसर्चर ने एक लैबोरेटरी में वायरस के अल्फा और बीटा वेरिएंट के खिलाफ कंपाउंड के प्रभाव का परीक्षण किया। इस स्टडी में लोगों को पूरक आहार देना या उन लोगों में संक्रमण दर की तुलना करना शामिल नहीं है जो कंपाउंड का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ओरेगन स्टेट के ग्लोबल हेमप इनोवेशन सेंटर (Oregon State's Global Hemp Innovation Center) के एक रिसर्चर रिचर्ड वैन ब्रीमेन ( Richard van Breemen) ने कहा, "इन कंपाउंड को ओरली लिया जा सकता है और इनका इंसानों में सुरक्षित उपयोग का एक लंबा इतिहास है।" उन्होंने अपने बयान में कहा, "कंपाउंड्स में SARS-CoV-2 द्वारा संक्रमण को रोकने और इलाज करने की क्षमता है।"

Next Story