Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Breast Cancer Awareness Month 2021 : ब्रेस्ट की करना चाहती हैं केयर तो इन फूड्स को डाइट में शामिल करें महिलाएं

कई महिलाएं ब्रेस्ट प्रॉब्लम्स (Brest Problem) का सामना कर रही हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप अपने खान-पान और लाइफ स्टाइल (Healthy Life Style) में थोड़ा बदलाव करें तो ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के खतरे को कम किया जा सकता है।

Breast Cancer Awareness Month 2021 : ब्रेस्ट की करना चाहती हैं केयर तो  इन फूड्स को डाइट में शामिल करें महिलाएं
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

कई महिलाएं ब्रेस्ट प्रॉब्लम्स (Brest Problem) का सामना कर रही हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप अपने खान-पान और लाइफ स्टाइल (Healthy Life Style) में थोड़ा बदलाव करें तो ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के खतरे और इन समस्याओं को कम किया जा सकता है। यहां आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बताया जा रहा है, जो आपकी ब्रेस्ट हेल्थ (Breast Health) के लिए अच्छे होते हैं और आप इन्हें अपनी डेली डाइट में (Daily Diet) शामिल कर सकती हैं।

1- प्लम और आड़ू (Plums And Peaches) : कई रिसर्च में पाया गया है कि प्लम (Plums) और आड़ू (Peaches) में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो स्तन कैंसर की कोशिकाओं को मारने में हेल्प कर सकते हैं।

2-अखरोट (Walnuts) : हाल ही में हुई कई शोध से पता चलता है कि अखरोट ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के विकास को रोक सकता है। अखरोट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है, जो ओमेगा-3 फैट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, फाइटोस्टेरॉल या एंटीऑक्सिडेंट से आ सकते हैं। उन्हें ट्यूमर से लड़ने की क्षमता दे सकते हैं।

3- ब्रॉकली (Broccoli): ब्रॉकली को लेकर मिशिगन यूनिवर्सिटी ने चूहों पर एक शोध किया। जिससे पता चला है कि ब्रोकली ब्रेस्ट हेल्थ के लिए अच्छी होती है। ब्रोकली सलाद के रूप में कच्चा खाना ज्यादा अच्छा होता है। इसे ज्यादा तलना, भूनना और उबालना नहीं चाहिए, क्योंकि इसे उबालने से कुछ सल्फोराफेन नष्ट हो जाते है।

4- फलियां (Beans) : महिलाओं को फलिया खाने से फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है। इससे आपके ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। विशेषज्ञों का कहना है कि हर महिला को 10 ग्राम फाइबर रोजाना अपनी डाइट में लेना चाहिए। इससे स्तन कैंसर का खतरा 7 प्रतिशत कम हो जाता है। आप चाहे तो जौ, बुलगुर, दाल, मटर, आर्टिचोक, खजूर और रसभरी को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

5- जैतून का तेल (Olive Oil) : जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट और ओलिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। आप जैतून के तेल का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए कर सकती हैं।

Next Story