Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पार्टनर का ज्यादा प्यार करना ब्रेकअप की वजहः रिसर्च

आजकल लोग जल्दी प्यार में पड़ जाते हैं और उतनी ही जल्दी एक दूसरे से अलग हो जाते हैं।

पार्टनर का ज्यादा प्यार करना ब्रेकअप की वजहः रिसर्च
X
नई दिल्ली. आजकल लोग जल्दी प्यार में पड़ जाते हैं और उतनी ही जल्दी एक दूसरे से अलग हो जाते हैं। अलग होने के कई तरह के रीजन हो सकते हैं। लेकिन साइकोसिस से जुड़ी एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि आजकल लोगों जितने जल्दी प्यार में पड़ते हैं उतने ही जल्दी एक दूसरे से अलग हो जाते हैं। हाल ही में अलग होने के इस तरह के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और इस मामले की तह तक जाने के लिए रिसर्च की गई है। इस खास रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि पार्टनर का ज्यादा प्यार करना ब्रेकअप की असल वजह है। इस रिसर्च में ये बात कही गई है कि प्यार ही प्यार का बड़ा दुश्मन बन जाता है। ....
जानें क्या कहती है ये रिसर्च
मिशीगन यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए इस रिसर्च में ज्यादा प्यार भी ब्रेकअप की वजह बताया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में शादी शुदा लोग जल्दी एक दूसरे से अलग हो जाते हैं। यहां के लोगों के एक दूसरे से अलग होने की वजह के पीछे पार्टनर का अधिक संवेदनशील होना है।
दरअसल, जब पार्टनर आपसे ज्यादा प्यार करता है तो वो भी आपसे बेइंतहां प्यार की उम्मीद करता है। लेकिन समस्या उस वक्त आती है जब आपकी बातों को आपका पार्टनर समझ नहीं पाता है। ऐसे में आपका रिलेशन मुश्किलों में पड़ जाता है। ऐसी स्थिति में दोनों ही एक दूसरे के लिए गलत थींकिग रखने लग जाते हैं। किसी को लगता है कि उसके प्यार की कोई अहमियत नहीं है। तो दूसरी तरफ कोई सोचता है कि उसका पार्टनर उसकी पूरी आजादी छिन रहा है। ऐसे में दोनों के बीच दूरियां आने लगती हैं और एक वक्त आने पर दोनों अलग- अलग ऑप्शन खोजने लगते हैं। धीरे-धीरे एक वक्त ऐसा आता है जब दोनों एक दूसरे से अलग होना बेहतर मानते हैं।
अपने रिश्ते को बरकरार रखने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल
- प्यार करना और निभाना दोनों अलग बात है, लेकिन इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि प्यार किसी पर थोपा नहीं जाता है। आप किसी को जबरदस्ती प्यार के लिए अपने पास नहीं रख सकते हैं।
- आप कोई भी डिसीजन जल्दबाजी में न लें। ऐसा करना आपके लिए मुसीबत खड़ा कर सकता है। अगर आप अपने पार्टनर से जितना प्यार करते हैं वो वैसा प्यार नहीं कर पा रहा है या आपके मनमुताबिक प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है तो ऐसे में धैर्य रखें और पार्टनर से बात करें।
- अपने रिश्ते को समय के अनुसार आगे बढ़ाने की कोशिश करें। बात ये है कि वक्त के आगे सब बदल जाते हैं, लेकिन प्यार के लिए उम्मीदें पहले की ही तरह जिंदा रहती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप रिलेशन में आ रही बदलावों पर बात करते रहें।
- आप इन बातों को अपने दिमाग में बिठा लें प्यार बहुत जरूरी है लेकिन ये भी जरूरी है कि आप रिश्ता किस तरफ मोड ले रहा है। आप सोचिए कि आपका रिश्ता कुछ आगे बढ़ा है या आप अभी भी शुरूआती दौर में ही हैं।
- आप प्यार को खुद पर हावी होने न दें। आप बैठकर इन बातों पर विचार करें कि आपके पार्टनर का अधिक प्यार आप पर हावी तो नहीं हो रहा। कहीं आप अपनी पहचान तो नहीं खो रहे हैं? बता दें कि जब भी आपके दिमाग में इस तरह की बातें आएं तो आप कोई गलत डिसीजन लेने से पहले रिश्ते को संभालने के लिए अब सोचना शुरू कर दें।
- आप अपने रिश्ते को गंभीरता लें। आप अपने पार्टनर के लिए ऐसा कुछ न करें जिससे वो आपसे अलग होने का मन बना लें। ऐसे में समय रहते ही संभल जाएं।
- अगर आप अपने पार्टनर से वाकई प्यार करते हैं तो दिन भर उससे चिपके न रहें उसे थोड़ा स्पेस दें। ऐसे में आप अपने रिश्ते को आसानी से संभाल सकते हैं।
- जरूरत से अधिक रोक-टोक करने से बचें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story