Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Recipe: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है मूंग और मेथी का चीला, क्या आपने किया कभी ट्राय?

moong and methi cheela Recipe in Hindi: रोज-रोज केवल बेसन से बना चीला खाना काफी बॉरिंग सा हो जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए मूंग और मेथी का चीला (moong and methi cheela) लेकर आए हैं, जो पौष्टिक होने के साथ वजन को भी कंट्रोल करता है।

Recipe: सेहत के लिए काफी फायदेमंद है मूंग और मेथी का चीला, क्या आपने किया कभी ट्राय?
X

चीला (Cheela Recipe in Hindi) न सिर्फ एक हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) है बल्कि ये टमी को फुल रखने के लिए भी काफी अच्छा होता है। सुबह का नाश्ता करना हो या शाम के समय कुछ स्नैक (Evening Snacks) खाने का मन करें आप चीला को एक अच्छा ऑप्शन मान सकते हैं। हालांकि, रोज-रोज केवल बेसन से बना चीला खाना काफी बॉरिंग सा हो जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए मूंग और मेथी का चीला (moong and methi cheela) लेकर आए हैं, जो पौष्टिक होने के साथ वजन को भी कंट्रोल करता है। आइए आपको मूंग और मेथी चीला बनाने की आसान रेसिपी (moong and methi cheela Recipe in Hindi) बताते हैं...

समाग्री

  1. आधा कप अंकुरित मूंग
  2. मेथी के ताजे हरे पत्ते
  3. थोड़ा सा बेसन
  4. हरी मिर्च बारीक कटी हुई
  5. एक चुटकी हींग
  6. नमक स्वादानुसार
  7. तेल, चार से पांच कली लहसुन
  8. एक इंच अदरक का टुकड़ा

विधि

मूंग और मेथी का चीला बनाने के लिए आधा कप अंकुरित मूंग (रात के समय पानी में भिगोकर रखें) को धो लें। इसके बाद मिक्सी के जार में अंकुरित मूंग, लहसुन की कलियां, हरी मिर्च और अदरक को डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे एक बाउल में निकालकर साइड रख दें। इसके बाद ताजी मेथी लें और उसके पत्तियों को तोड़कर बारीक कट कर लें। मूंगा दाल का जो पेस्ट हमने तैयार किया था उसी में बारीक कटी मेथी, स्वाद अनुसार नमक और थोड़ा बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब गैस ऑन कर नॉन स्टिक पैन या नोर्मल तवा रखें। अधिक गर्म हो जाने पर गैस धीमी कर दे। पैन पर पहले तेल डालें उसके बाद किसी बड़े चम्मच या कटोरी की मदद से मूंग और मेथी के बैटर को एक सार में डालते हुए फैलाएं। जब ये नीचे पकने लगेगा तो ऊपर की तरफ से इसका कलर भी चेंज होने लगेगा। जैसे ही लगेगी कि नीचे की तरफ से सिक गया है तो दूसरी तरफ भी पलट दें। इस तरह से मूंग और मेथी का हेल्दी चीला तैयार हो जाएगा। अब इसे आप मीटी और हरी चटनी के साथ पेलेट में सर्व कर सकते हैं।

और पढ़ें
Next Story