Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें सर्दी में क्यों पीनी चाहिए Brandy, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मिलते है ये 5 फायदे

सर्दियों में ब्रांडी (Brandy) सेहत के लिए अच्छी होती है। अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह कई फायदे करती है, जबकि ज्यादा मात्रा में सेवन करने से इसके कई साइडइफेक्ट हो सकते हैं।

जानें सर्दी में क्यों पीनी चाहिए Brandy, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मिलते है ये 5 फायदे
X

जानें सर्दी में क्यों पीनी चाहिए Brandy, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मिलते है ये 5 फायदे

मादक पेय पदार्थों का सेवन करना आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए हानिकारक होता है। कहा जाता है कि अगर इन्हें कम मात्रा में पीया जाए तो यह स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छे होते है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों में ब्रांडी (Brandy) सेहत के लिए अच्छी होती है। अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह कई फायदे करती है, जबकि ज्यादा मात्रा में सेवन करने से इसके कई साइडइफेक्ट हो सकते हैं।

1- इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है

कई लोग सोचते हैं कि शराब पीना हानिकारक है, मगर वैज्ञानिकों ने ब्रांडी के कई हेल्थ बेनिफिट्स की पहचान की है। जिनमें से एक यह है कि ब्रांडी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलती है। ब्रांडी की प्रकृति गर्म होती है और इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है। अगर आप सर्दी-जुकाम और खांसी से पीड़ित हैं तो बहुत कम मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं।

2- अच्छी नींद लाने में मदद करती है

खाना खाने के बाद अगर आप ब्रांडी का सेवन करते हैं तो यह आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेंगी। ध्यान रहें आपको ब्रांडी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

3- वजन और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्रांडी में कोई कार्ब्स नहीं होता है और यह कोलेस्ट्रॉल में मदद करता है। इसके साथ यह वजन कंट्रोल करने में भी आपकी हेल्प करता है। इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं जो धमनियों से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाता है।

4- एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी

कहा जाता है कि ब्रांडी में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी भी पाई जाती है, जो आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो पाने में मदद करती है और स्किन से झर्रियों और फाइन लाइन्स को हटाने में मदद करती है। ब्रांडी का सेवन करने से आप समय से पहले ज्यादा उम्र के नहीं लगेंगे।

5- धमनियों में सूजन को कम करती है

विशेषज्ञों के मुताबिक, ब्रांडी में पॉलीफेनोलिक पाया जाता है, जो धमनियों में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को भी कम करता है और दिल से संबंधित बीमारियों से बचाता है।

Next Story