Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण: मामूली सिर दर्द बन सकता है ''ब्रेन ट्यूमर'',

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण: बढ़ती जिम्मेदारियां, तनाव, चिंता आदि कारणों से सिर दर्द होना लाजमी है। लेकिन जरा ध्यान रहे कि कहीं ऐसा न हो जिसे आप मामूली सिर दर्द समझ रहें हों वह ट्यूमर का रूप ले ले।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण: मामूली सिर दर्द बन सकता है

Brain Tumor Symptoms

बढ़ती जिम्मेदारियां, तनाव, चिंता आदि कारणों से सिर दर्द होना लाजमी है। लेकिन जरा ध्यान रहे कि कहीं ऐसा न हो जिसे आप मामूली सिर दर्द समझ रहें हों वह ट्यूमर का रूप ले ले। ब्रेन ट्यूमर के लक्षण क्या हैं इस पर आज हम चर्चा कर रहे हैं।

बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण लोगों के लिए स्वस्थ रहना एक बड़ा टास्क बन गया है। रोज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वह अपनी सेहत के लिए ध्यान दें।

जी हां, कई बार छोटी-छोटी समस्या बड़ा रूप ले लेती हैं। सिर के दर्द में अगर दवाइयां लेने के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो यह ब्रेन ट्यूमर का कारण बन सकता है।

ब्रेन ट्यूमर क्या है

शरीर में पुराने सेल्स की मरम्मत होना और नए सेल्स का बनना आम प्रक्रिया है। इससे शरीरिक कार्य अंदरूनी रूप से भलीभांति कार्य करता है। लेकिन जब ये प्रक्रिया किसी वजह से बाधित होती हैं, तो मस्तिष्क में ट्यूमर सेल्स बनने लगते हैं।

इसके बनने से दिमाग में बहुत सी कोशिकाएं इकट्ठी हो जाती हैं या फिर कोई एक कोशिका असामान्य रूप से बढ़ने लगती है, जो ब्रेन ट्यूमर का रूप ले लेती हैं। ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में होता है। ब्रेन ट्यूमर के अलग-अलग आकार होते हैं।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण क्या हैं

  • सुबह के समय सिर में दर्द होना। दवाइयों के बावजूद भी सिर दर्द में आराम न होना।
  • ब्रेन ट्यूमर की स्थिति में शरीर या चेहरे के किसी हिस्से का अचानक सुन्न पड़ना।
  • काम करते समय शरीर को झटके महसूस होना या चक्कर आना।
  • किसी सामान को रखकर भूल जाना भी ब्रेन ट्यूमर का लक्षण है। ऐसा इसलिए क्योंकि मस्तिष्क को कोशिकाएं प्रभावित होने पर ऐसा होता है।
  • ब्रेन ट्यूमर होने पर आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ता है।
Next Story
Top