Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नींद में भी काम करता है दिमाग, कैंब्रिज और पेरिस के वैज्ञानिकों ने किया शोध

सोते समय दिमाग कठिन काम भी कर सकता है

नींद में भी काम करता है दिमाग, कैंब्रिज और पेरिस के वैज्ञानिकों ने किया शोध
पेरिस. वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि व्यक्ति जब सो रहा होता है तब भी उसका दिमाग काम कर रहा होता है। विज्ञान पत्रिका 'करेंट बायोलॉजी' में प्रकाशित यह शोध कैंब्रिज और पेरिस के वैज्ञानिकों ने किया। इसमें सोते और जागते समय दिमाग के व्यवहार का अध्ययन किया गया। वैज्ञानिकों ने प्रतिभागियों को उस समय एक शब्द से परिचित करवाया, जब वो जाग रहे थे। लेकिन सोते समय भी उन लोगों ने उस शब्द पर सही प्रतिक्रिया दी। इसमें कहा गया है कि सोते समय दिमाग कठिन काम भी कर सकता है, खासकर जब काम स्वचालित हो। अब आगे होने वाले अध्ययन इस बात पर केंद्रित होंगे कि क्या सोने के समय का भी फायदा उठाया जा सकता है।
इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने प्रतिभागियों के दिमाग का व्यवहार देखने के लिए एक इलेक्ट्रोइनसिफेलोग्राम (ईईजी) का इस्तेमाल किया। इसमें प्रतिभागियों से पूछा गया कि जो शब्द बोला जा रहा है, वह किसी जानवर से संबंधित है या वस्तु से।प्रतिक्रिया देने के लिए उन्हें एक बटन दबाना था। अध्ययन में शामिल पेरिस के वैज्ञानिक सिड कोईडर ने कहा, 'हमने दिखाया कि एक सोए हुए व्यक्ति का दिमाग उससे अधिक सक्रिय रहता है जितना कि कोई व्यक्ति सोचता है।
नींद में दुर्गंध की भी होती है अनुभूति : शोधकर्ताओं के बयान के अनुसार नींद में भी व्यक्ति का दिमाग ठीक उसी तरह काम करता है, जैसा कि जागते वक्त करता है. जब हमें खुशबूदार गंध मिलती है, तो गहरी सांस लेते हैं, लेकिन जब दुर्गंध से व्यक्ति का सामना होता है, तो सांस लेने की प्रक्रिया छोटी हो जाती है।
नींद में भी सीखता रहता है दिमाग : दूसरे प्रयोग में नींद को रेपिड आई मूवमेंट (आरईएम) नींद और गैर आरईएम नींद में बांटा गया. उसके बाद दोनों भागों की तुलना की गयी. आरईएम में हम अपने आसपास हो रही उत्तेजनाओं से प्रभावित होते हैं। मगर ड्रीम अमेनसिया के चलते हम अधिकतर सपनों को भूल जाते हैं, जबकि गैर आरईएम नींद एक ऐसी अवस्था है, जिसमें मस्तिष्क एकीकरण का काम चलता है। इसलिए इसी अवस्था में व्यक्ति का दिमाग नींद में भी सीखता रहता है।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, नींद में भी जागता है दिमाग-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top