Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चेहरे की इन समस्याओं के लिए रामबाण का काम करेगी ''काली मिर्च''

काली मिर्च मसाले का एक हिस्सा है। इंडियन क्यूजिन में काली मिर्च का काफी इस्तेमाल होता है। इसके अलावा सेहत के लिए भी काली मिर्च काफी फायदेमंद होती है।

चेहरे की इन समस्याओं के लिए रामबाण का काम करेगी

काली मिर्च मसाले का एक हिस्सा है। इंडियन क्यूजिन में काली मिर्च का काफी इस्तेमाल होता है। इसके अलावा सेहत के लिए भी काली मिर्च काफी फायदेमंद होती है।

आज की इस रिपोर्ट में हम आपको त्वचा के लिए काली मिर्च के फायदे बताने जा रहे हैं। जी हां, काली मिर्च से फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से फेस के दाग-धब्बे दूर किए जा सकते हैं। जानिए कैसे बनेगा फेस पैक-

काली मिर्च और दही

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर निशान दिखने लाजमी है। ऐसे में काली मिर्च और दही से बना फेसपैक आपके चेहरे के लिए कारगर साबित हो सकता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए 2 टेबलस्पून दही में 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: डल स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके, जल्द दिखेगा असर

काली मिर्च का तेल और लोशन

कभी-कभी चेहरे के कुछ हिस्से स्किन कलर से ज्यादा डार्क हो जाते हैं। इस स्थिति में काली मिर्च के तेल और लोशन से बने फेसपैक इस्तेमाल करें। इसे फेसपैक को बनाने के लिए 100 मिली बॉडी क्रीम या लोशन में 3 बूंद काली मिर्च तेल मिलाएं। तैयार पेस्ट कुछ देर डार्क स्किन वाली जगह पर लगाने के बाद धो लें।

काली मिर्च और शहद

चेहरे पर मुहांसें हैं, तो काली मिर्च और शहद से बना फेसपैक कारगर साबित हो सकता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए 1 टीस्पून शहद में 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर अच्छे से मिक्स करें। तैयार पेस्ट को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Share it
Top