logo
Breaking

बर्ड फ्लू चल रहा है, सिर्फ ऐसे ही खाएं चिकन

दिल्ली में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामले लोगों के दिलों में दहशत पैदा कर रहे हैं

बर्ड फ्लू चल रहा है, सिर्फ ऐसे ही खाएं चिकन
नई दिल्ली. दिल्ली में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामले लोगों के दिलों में दहशत पैदा कर रहे हैं। इस कारण वह चिकन से दूरी बना रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पूरी तरह से पका हुआ चिकन खाने में सुरक्षित होता है। जी हां, इन सभी बातों पर गौर करते हुए चिकित्सकीय विशेषज्ञों ने सावधानी बरतने की सलाह तो दी है, लेकिन साथ ही बताया है कि ऐसे चिकन का सेवन न करें जो पूरी तरह से न पका हो। वहीं, अगर आप चिकन खाना चाहते हैं तो प्रेशर कुकर में कम से कम 15-20 मिनट तक या पूरी तरह से पका हुआ चिकन खा सकते हैं, जिसमें बर्ड फ्लू होने के किसी भी तरह के इंफेक्शन की आशंका नहीं रहती।
डॉक्टरों के मुताबिक, “अच्छी तरह से पके हुए चिकन या पोल्ट्री मीट का सेवन करने में कोई खतरा नहीं है। आधा पका हुआ चिकन या कच्चा अंडा खाने से बचें और ऐसी कोई भी चीज नहीं खाएं जिसमें अंडा कच्चा डाला जाता हो।’’
डॉक्टरों ने कहा कि, ‘‘अकसर लोग बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए चिकन खाना छोड़ देते हैं। तो उन्हें बता दें कि चिकन खाने से कोई खतरा नहीं है, बशर्ते वह अच्छी तरह से प्रेशर कुकर में पका हुआ होना चाहिए। चिकन को प्रेशर कुकर में इतनी देर तक पकाएं कि उसका कच्चापन या लाल रंग खत्म हो जाए। इससे अगर उसमें संक्रमण होगा भी तो वह भी समाप्त हो जाएगा।’’ कई डॉक्टरों ने बताया कि चिकन को कम से कम 15-20 मिनट तक प्रेशर कुकर में जरूर पकाएं, ताकि उसमें इतनी गर्मी आ जाए कि वह संक्रमण को मार दे। अत्यधिक गर्मी की वजह से संक्रमण की आशंका समाप्त हो जाती है।
जानकारों के मुताबिक फ्राइड, रोस्टेड या चिकन टिक्का खाने में कोई खतरा नहीं है लेकिन बस, आपको एक बात ध्यान रखनी है कि वह पूरी तरह से पका हुआ हो। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में भी कहा गया है कि अच्छी तरह से पका हुआ चिकन और अन्य किसी पोल्ट्री पक्षी का अच्छी तरह से पका हुआ मांस खाना सुरक्षित है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top