logo
Breaking

कॉफी पीने का सही समय जानते हैं आप?

अगर आपकी आदत है हर सुबह कॉफी पीने की तो आज से इसे अवॉइड करना शुरू कर दें।

कॉफी पीने का सही समय जानते हैं आप?
नई दिल्ली. ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जिनकी मॉर्निंग गुड तभी होती है जब सुबह सुबह उनके हाथ में कॉफी या चाय की कप हो। अधिकांश लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अगर कॉफी या चाय न मिले तो सिर में दर्द होने लगता है। अक्सर लोग जल्दबाजी में कॉफी पीकर ऑफिस, कॉलेज निकल जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी जल्दबाजी में पी गई कॉफी या सुबह उठकर पी गई कॉफी से आपको कितना बड़ा नुकसान हो सकता है। सुबह खाली पेट पी गई कॉफी आपके सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है इस बात से सभी अनभिज्ञ होते हैं। हम में से अधिकांश लोगों को कॉफी पीने का सही समय तक पता नहीं होता है और हम किसी भी समय कॉफी पीने लग जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कॉफी पीने का सही समय जिससे आपकी सेहत पर कोई प्रभाव न पड़े।
- अगर आपकी आदत है हर रोज खाली पेट कॉफी पीने की तो आज से इसे अवॉइड करना शुरू कर दें। बता दें कि खाली पेट कॉफी पीने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ती है और सीने में जलन की समस्या पैदा होने लगती है। इसके अलावा आपको कब्ज, अल्सर जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। इसके बेहतर होगा कि अपनी इन बुरी आदतों को जल्द से जल्द बॉय बॉय कह दें।
- हम में से अधिकांश लोग ऐसे होते हैं जिन्हे खाने को कुछ न मिले लेकिन कॉफी पीना जरूरी होता है। अक्सर लोगों को खाना खाने का वक्त नहीं मिलता है तो कॉफी पीकर ही सारा दिन गुजार लेते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरा बन सकता है। आपके बेहतर होगा कि आप खाना खाने के वक्त कॉफी न पीएं हो सके तो खाना खाने से पहले कॉफी को अवॉइड करें। ऐसा करने से आपको गंभीर बीमारियां हो सकती है।
- आपको बता दें कि अगर खाली पेट कॉफी पीने से नुकसान होता है तो वहीं खाली पेट कॉफी पीने से कई फायदे भी होते हैं। बशर्ते आप जो कॉफी पी रहे हैं उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। इसलिए अगर आपको कॉफी पीने की आदत है तो सबसे पहले अच्छी क्वालिटी की कॉफी लेकर आएं। अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए आपके लिए यह जरूरी है कि आप कॉफी पीने का एक वक्त निर्धारित कर लें और सही समय के हिसाब से ही कॉफी पीएं जिससे आपको कोई भी हेल्थ प्रॉब्लम न आए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top