Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कहीं घूमने का कर रहे हैं प्लान, तो यहां जाएं

धनौल्टी एक मनमोहक और शांति से भरी जगह है

कहीं घूमने का कर रहे हैं प्लान, तो यहां जाएं
X

अधिकतर लोगों को घूमना-फिरना पसंद होता है। लेकिन रोजमर्रा की भागती-दौड़ती जिंदगी में घर से ऑफिस और ऑफिस से घर का रूटीन होता है। ऐसी बिजी लाइफ में मन को शांति देना बहुत जरूरी होता है।

ऑफिस से ज्यादा छुट्टी ना मिलने के चक्कर आप कहीं घूम नहीं पाते हैं। आपका बजट भी इतना नहीं होता कि आप कम पैसों में अच्छी जगह घूम के आ जाए।

हम आपको बता रहे हैं कैसे आप कम पैसों में खूबसूरत जगह का लुत्फ उठा सकते हैं...

धनौल्टी हिल स्टेशन

जी हां... हम उत्तराखंड के छोटे-से हिल स्टेशन धनौल्टी की बात कर रहे हैं। यह 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। धनौल्टी पहाड़ों से घिरा एक खूबसरत टूरिस्ट प्लेस है।

यह पहाड़ों की रानी मसूरी से सिर्फ 24 किलोमीटर की दूरी पर है। और चम्बा रूट से 31 किलोमीटर से दूर है। धनौल्टी इन दोनों जगह के बीच में पड़ता है।

धनौल्टी एक मनमोहक और शांति से भरी जगह है। यहां मौसम बदलने में एक मिनट से ज्यादा नहीं लगता।

कभी धूप तो कभी धूंध हो जाती है। और बारिश की बात करें तो कभी भी आपको बारिश की बूंदे भिगा सकती हैं।

यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां की प्रकृति आपका मन जीत लेगी। इसके अलावा यहां की प्राकृतिक और सौन्दर्य से भरी चीजें वापस नहीं जाने देंगी।

यहां आने का सबसे बेस्ट टाइम मार्च से जून हौता है। लेकिन ऐसा नहीं है आप रेनी सीजन में भी यहां आएंगे तो अपने ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। आप सर्दियों में यहां बर्फ का मजा ले सकते हैं।

इस हिल स्टेशन पर आकर आप कैम्पेनिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां कई कैम्प स्थित है, जहां आप वन नाइट स्टे कर सकते हैं। आप पहली बार जा रहे हैं तो कैम्पेनिंग का मजा जरूर लें।

कई कैम्पों में से एक अवारा कैम्प है, जहां आप रुककर उल्लास और आनंद से भरी जगह का लुत्फ उठा सकते है। इन कैम्प में आपको खाने-पीने की चिंता करने की जरूरत नहीं हैं।

इसी के साथ कई एडवेंटर एक्टिविटीज भी कराई जाएगी। रात के समय बॉनफायर के साथ फुल एंजॉय और खुशनुमा पल आपके साथ होगा।

अगर आप रोज सुबह उठकर योग और एक्सरसाइज करते हैं तो आप यहां योगासन भी कर सकते हैं। फ्रेश हवा के साथ योगाभ्यास का अवुभव आपके लिए आनंदमय होगा।

दिल्ली जैसी गर्मी से राहत और मन को शांति के साथ खुशी मिलती है। यहां आकर आप एक पल के लिए अपनी सारी परेशीनी भूल जाएंगे। यह आपके हमेशा के लिए यादगार पल बन जाएंगे।

ईको पार्क

धनौल्टी में आप ईको पार्क भी धूम सकते हैं। अवारा कैम्प से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर है। ईको पार्क बड़े-बड़े पेड़ों से घिरा पार्क है।

यहां का सौन्दर्य नजारा आपका मन मोह लेगा। यहां मौजूद मैग्गी स्टॉल और गरमा गरम चाय की चुस्की का यहां कुछ अलग ही मजा है।

सुरखंडा देवी मंदिर

यहां से आप सुरखंडा देवी मंदिर की 8 किलोमीटर की ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

यहां ऐसे पहुंचे

धनौल्टी आए तो इन सब जगहों का आनंद जरूर उठाएं। आप धनौल्टी पहुंचने के लिए दिल्ली के आईएसबीटी बस अड्डे से देहरादून तक की बस ले सकते हैं। देहरादून से मसूरी फिर यहां से घनौल्टी की बस ले सकते हैं।

देहरादून से सुबह-सुबह धनौल्टी की डायरेक्ट बस भी जाती है। आपका इस जगह का घूमने का खर्चा 3000 तक आएगा। जो आपके पॉकेट पर भारी नहीं पड़ेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story