Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रात को जल्दी नहीं बल्कि देर से सोने के भी हैं जबरदस्त फायदे

रिसर्चर्स के अनुसार जो लोग देर से सोते हैं उनका IQ काफी अच्छा होता है

रात को जल्दी नहीं बल्कि देर से सोने के भी हैं जबरदस्त फायदे
नई दिल्ली. आपने अक्सर घर में अपने बड़ों से सुना होगा कि जल्दी सो जाओ वरना तबीयत बिगड़ जाएगी। जाहिर सी बात है अगर आप देर से सोएंगे और सुबह जल्दी उठेंगे तो तबीयत का बिगड़ना लाजिमी है। देर से सोना हमेशा खराब ही माना जाता है, लेकिन आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि जहां जल्दी सोने के फायदे हैं तो देर से सोने के और देर से उठने के भी कई फायदे होते हैं। अगर आपके दिमाग में भी ये मिथ है कि देर से सोना बुरा होता है तो जान लें ये बातें...
बेहतर IQ- लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के वैज्ञानिक के अनुसार जो बच्चे इंटेलीजेंट होते हैं उन बच्चों में इंटेलीजेंसी अक्सर देर से सोने और देर से उठने की वजह से होता है। चूंकि देर से सोने वाले लोगों का बेहतर आईक्यू होता है। ऐसे लोग जल्दी सोने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा एक्टिव होते हैं।
होते हैं ज्यादा क्रिएटिव- कैथोलिक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, जो लोग देर से सोते हैं ऐसे लोग हर परेशानी को आसानी से निपटा लेते हैं।
बेहतर आइडियाज- जो लोग देर से सोते हैं उनके दिमाग में एक से बढ़कर एक बेहतर आइडियाज आते रहते हैं।
नहीं होता कोई स्ट्रेस- रिसर्च में इस बात का भी खुलासा किया गया है कि रात में देर से सोने वाले लोग न सिर्फ क्रिएटिव होते हैं बल्कि ऐसे लोग स्ट्रेस से भी दूर रहते हैं। ऐसे शख्स हर काम को बिना किसी तनाव के, बिना किसी परेशानी के कर लेते हैं।
शारीरिक संबंधों में होते हैं बेहतर- ऐसा इसलिए क्योंकि जो लोग देर से सोते हैं वह पार्टनर के साथ ज्यादा समय बिताते हैं ऐसे में देर से सोने वाले लोग शारीरिक संबंधों में बेहतर होते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top