logo
Breaking

एक अनानास के हैं कई फायदे, ढेरों बीमारियां हो जाती हैं छू मंतर

किसी औषधि से कम नहीं है ये अनानास।

एक अनानास के हैं कई फायदे, ढेरों बीमारियां हो जाती हैं छू मंतर
नई दिल्ली. इस साल के गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है, और ऐसे में हर किसी को अपनी सेहत की चिंता सताने लगती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे फल के बारे में जो खाने में तो भरपूर स्वाद वाला है। इसके साथ ही कई बीमारियों से निजात दिलाने में भी कारगर है।
ऊपर से नारियल की तरह सख्त और खाने स्वाद से भरपूर। हरी पत्तियों से भरा, गोल्डन ऑरेंज स्किन, सर पर बने गुच्छे और मोटी परत वाला फल पाइनएप्पल, जिसे अनानास भी कहा जाता है में कई गुण मौजूद हैं। अनानास में कई सारे फलों के गुण पाए जाते हैं। यह टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होता है। मार्केट में आसानी से मिलने वाला पाइनएप्पल का स्वाद खट्टा-मीठा होता है। गर्मियों में इसे खाना, इसका जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है।
1. सर्दी-खांसी से दूरी
पाइनएप्पल में विटामिन सी और ब्रोमेलेन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो इन्फेक्शन फैलाने वाले वायरस से लड़ते हैं। दवाईयों के साथ-साथ इसे खाने से सर्दी-खांसी की समस्या नहीं होती और अगर हुई है तो जल्द ठीक हो जाती है।
2. फ्री रैडिकल डैमेज को रोकता है
पाइनएप्पल एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बहुत अच्छा स्रोत होता है जो फ्री रैडिकल्स की समस्या को खत्म करता है। इससे सेल्स सुरक्षित रहते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिल की बीमारियों, आर्थराइटिस, कैंसर और एथेरोस्क्लेरोसिस बीमारी से दूर रखने में मदद करते हैं।
3. मसूड़े स्वस्थ रखता है
खाने में लापरवाही, सलाइवा की कमी, ठीक से ब्रश न करना और भी कई प्रकार की लापरवाही, मुंह की समस्याओं को जन्म देती है। इससे न सिर्फ दांतों, बल्कि मसूडों पर भी असर पड़ता है। उनमें सूजन और बदबू पैदा होने लगती है, लेकिन पाइनएप्पल खाकर इस समस्या से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही इसे खाने से दांत भी मजबूत होते हैं।
4. शरीर मे कैल्शियम की कमी को भगाएं दूर
हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम और मैंगनीज़ की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत ही जरूरी है। इसकी पूर्ति सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स खाकर पूरी नहीं की जा सकती। इसके अलावा फलों, साबुत अनाज, सूर्य की रोशनी आदि का सेवन करना भी जरूरी होता है। पाइनएप्पल में मैंगनीज़ बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। सिर्फ 1 कप पाइनएप्पल के जूस में 73 प्रतिशत मैंगनीज़ होता है।
5. मैक्युलर डिजनरेशन
इसमें धीरे-धीरे देखने की क्षमता कम होती जाती है। ज्यादातर उम्र बढ़ने के साथ इस समस्या को देखा गया है जिसमें पढ़ने के साथ ही चीजों को पहचानने में भी काफी तकलीफ होती है। पाइनएप्पल में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की सेहत का ख्याल रखता है। इससे आंखों की रोशनी बराबर बनी रहती है, साथ ही आंखों से पानी आने की समस्या, मोतियाबिंद, आंखों के सूखेपन की समस्या से भी निजात मिलती है।
6. सूजन की समस्या कम करता है
पाइनएप्पल खासतौर पर अपने एंटी-इन्फ्लामेटरी गुणों के कारण जाना जाता है, जो चोटों के कारण होने वाली सूजन और आर्थराइटिस की सूजन को कम करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top