logo
Breaking

कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ शरीर में सूजन को दूर करता है ''किवी''

एक कप कीवी में 164 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ शरीर में सूजन को दूर करता है

नई दिल्ली. वैसे तो सारे मौसम के फल हमें खाने चाहिए। क्योंकि इससे हमारे शरीर को अलग-अलग तरह के फलों को खाने से कई प्रकार के विटामिन मिलते हैं। फल हमारे जीवन में अन्न के अतिरिक्त फलों का भी भरपूर महत्व है। तो आइए आज आपको बताते हैं एक ऐसे फल के बारे में हर तरह की बिमारी के अलावा कई रोगों से बचाने में कारगर तो है ही साथ शरीर में खून भी बढ़ाता है। ऊपर से आलू की तरह दिखने वाले इस फल का नाम किवी है। ये उपर से भूरे रंग का तथा अंदर काटने पर हल्के हर रंग और काले रंग की बीजों के साथ होता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

एक शक्तिशाली एंटी-इनफ्लेमटरी एजेंट होने के अलावा, कीवी में विटामिन सी भी भरपूर होता है, जो कि इसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। एक कप कीवी में 164 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। विटामिन सी फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स से होने वाले डीएनए डैमेज से बचाता है।

- यह फल न सिर्फ नुक्सान पहुंचाने वाली वसा को कम करता है बल्कि खून को पतला रखकर थक्का जमने की संभावना भी कम करता है।

- यदि कोई व्यक्ति लगातार 25 दिनों तक रोज दो या तीन किवी फल खाता है तो उसके शरीर में वसा जमा होने तथा खून का थक्का जमने की संभावना काफी कम हो जाती है।

खून में थक्का

इनमें एंटीआक्सीडैंट और एंटी थ्रोम्बोटिक (थक्का नहीं जमने देना) विशेषताएं होती हैं। इस कारण खून में थक्का नहीं जम पाता।

- बैटर कोलेस्ट्रॉल

कीवी सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम नहीं करता बल्कि गुड को बढ़ाता भी है। इससे उन लोगों को फायदा होता है जिन्हें दिल की बीमारियां होती हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top