Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

करेला है सबसे गुणकारी, ऐसे देता है ''शुगर'' को मात

करेले का इस्तेमाल बहुत सी दवाईयों को बनाने में भी किया जाता है।

करेला है सबसे गुणकारी, ऐसे देता है शुगर को मात
X
नई दिल्ली. स्वाद में कड़वा दिखने में हरा अंदर मोटे-मोटे बीज भला इस तरह की चीज खाने से कुछ फायदा भी हो सकता है जी हां बिल्कुल हो सकता है। दरअसल हम बात कर रहे है सब्जियों में सबसे ज्यादा कड़वे लगने वाली सब्जी करेले की। हरे रंग का छोटा सा दिखने वाला यह करेला असल में बहुत बड़ी-बड़ी बिमारियों से निजात दिलाने में कारगर है।
करेले का इस्तेमाल बहुत सी दवाईयों को बनाने में भी किया जाता है। करेला एक ऐसी सब्जी है जो हमारे शरीर के रक्त को भी साफ करता है। प्रतिदिन जूस के रूप में एक करेले का सेवन करने से बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।
शुगर को देता है मात
सुबह के समय करेला का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। एक चौथाई कप करेले के रस में गाजर का जूस मिलाकर पिना चाहिए इससे ब्लड शुगर का लेवल धीरे-धीरे कम होने लगता है। करेले में मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्व पाए जाते हैं।
पथरी रोगियों को दो करेले का रस पीने और करेले की सब्जी खाने से आराम मिलता है। इससे पथरी गलकर धीरे-धीरे बाहर निकल जाती है और ऑपरेशन की जरूरत भी नहीं पड़ती। 20 ग्राम करेले के रस में शहद मिलाकर पीने से पथरी गल कर पेशाब के रास्ते निकल जाती है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story