logo
Breaking

अदरक के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

अदरक के सेवन से रोज-रोज के सिर दर्द की समस्या से छुटकार पा सकते हैं।

अदरक के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोगों को सिर दर्द की समस्या हो जाती है। कभी-कभी ऑफिस में कंप्यूटर की स्किन के सामने बैठे रहने से भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है।

लेकिन यह समस्या तब और बड़ी हो जाती है जब किसी को सिर दर्द रोज होता है। लोग सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन पेनकिलर का ज्यादा इस्तेमाल करना नुकसानदेह साबित भी सकता है।

इसे भी पढ़ें- गजब! मौत को छोड़कर हर बीमारी का रामबाण इलाज है 'बरगद' में

सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। वैद्य सिर दर्द मिटाने के लिए जिन चीजों के प्रयोग करने का मशविरा देते हैं उनमें से एक अदरक भी है।

बता दें कि अदरक के छोटे से टुकड़े को कूटकर उसके रस को माथे दिन में तीन से चार बार लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है। ऐसा आपको दिन में तीन से चार बार करना होगा। पहले ही प्रयोग में आपको आराम देखने को मिलेगा। दो तीन दिन अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आपको सिर के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

सिर दर्द के साथ- साथ अदरक के कई और भी फायदे हैं। अदरक में मौजूद कई तत्व होते है, जिनमें से एक जिंजरोल भी है। यह तत्व हमे कई तरह की बीमारियों से बचाएं रखता है, जिससे हम उम्र भर के लिए स्वस्थ रहते है।

अदरक के फायदे..

  • अगर शरीर के किसी हिस्से में दर्द रहता है तो आप अदरक के रस में कपूर मिलाकर दर्द वाली जगह पर लैप करें, इसका लैप करने से दर्द दूर हो जाएगा।
  • एक चम्मच अदरक का रस आधे कप गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं, इससे सांस की परेशानी से दूर होगी।
  • दो चम्मच अदरक का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह लेने से खून साफ होता है, साथ ही खांसी की समस्या से छुटकार मिल जाता है।
  • एक चम्मच अदरक और पुदीने का रस लेकर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर पीएं, इससे पेट का दर्द निजात मिलता है।
  • दो चम्मच अदरक के रस में एक मिश्री का डली मिलाएं और सुबह-शाम इसका सेवन करने से यूरिन की समस्या दूर होती है।

ध्यान से पढ़ें-

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ का मशविरा अवश्य लें।

Share it
Top