Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अंजीर खाने के 5 फायदे कर देंगे हैरान

अंजीर खून में शुगर बढ़ने पर इंसुलिन का काम करता है।

अंजीर खाने के 5 फायदे कर देंगे हैरान

अंजीर एक ऐसा फल है जो जितना मीठा है। उतना ही लाभदायक भी है। अंजीर एक एंटी ऑक्सीडेंट फल है। अंजीर खाने से कब्ज दूर हो जाती है। गैस और एसीडिटी से भी राहत मिलती है। साधारण कब्ज में गरम दूध में सूखे अंजीर उबाल कर सेवन से सुबह दस्त साफ होता है।

इससे कफ बाहर आ जाता है। सूखे अंजीर को उबाल कर बारीक पीस कर गले की सुजन या गांठ पर बांधी जाए तो लाभ पहुंचता है। ताजे अंजीर खा कर साथ दूध का सेवन करना शक्तिवर्धक होता है।

अंजीर खून में शुगर बढ़ने पर इंसुलिन का काम करता है। आयुर्वेद में खास स्थान रखने वाला अंजीर पोटेशियम, मिनरल और विटामिन से भरपूर होता है। ये न सिर्फ आपके स्वास्थ्य बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

1- रक्तवृद्धि और शुद्धि करने में सहायक

10 मुनक्के और 5 अंजीर 200 मिलीलीटर दूध में उबालकर खा लें, फिर ऊपर से उसी दूध का सेवन करें, इससे रक्तविकार दूर हो जाता है। और शरीर में नया खून बनता।

2- ताकत को बढ़ाने में सहायक

सूखे अंजीर के टुकड़े और छिली हुई बादाम गिरी को गर्म पानी में उबालें और इसे सुखाकर इसमें दानेदार शक्कर, पिसी इलायची, केसर, चिरौंजी, पिस्ता और बादाम बराबर मात्रा में मिलाकर 8 दिन तक गाय के घी में पड़ा रहने दें। बाद में रोजाना सुबह 20 ग्राम इसका सेवन करें। इससे सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर बलवान बनता है।

3- कील मुंहासे से बचाए

अगर कील मुंहासे से परेशान हैं तो अंजीर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए अंजीर को पीस कर इसका पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं, और कुछ देर बाद चेहरा धो लें, इससे आपके चेहरे पर कील मुंहासे निकलने बहुत जल्दी बंद हो जाएंगे, साथ ही चहरे की चमक बढ़ जाएगी।

4- किडनी स्टोन के लिए फायदेमंद

किडनी स्टोन की समस्या आज के दौर में बहुत लोगों को है। कई बार डॉक्टर स्टोन को निकालने के लिए ऑपरेशन करने की भी सलाह देते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं है। इसके लिए कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें भी हैं जिनका सेवन कर के आप इनसे मुक्ति पा सकते हैं जैसे की अंजीर. इसके लिए अंजीर की 5 से 6 पत्तियां पानी में उबाल कर एक महीने तक इसका सेवन करें.

5- कब्ज की समस्या से मुक्ति दिलाता है

अगर आपको लगातार कब्ज की समस्या बनी रहती है तो अंजीर आपके लिए फायदेमंद है, इसके लिए नियमित रूप से दो से तीन अंजीर को शहद से खाएं. इससे कब्ज और गैस से छुटाकारा मिलेगा और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

Next Story
Share it
Top