Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कब्ज से लेकर उल्टी तक में रामबाण ''इलायची'', फायदे हैं अनेक

हर दिन दो से तीन इलायची खाना आपकी सेहत के लिए सही रहेगा।

कब्ज से लेकर उल्टी तक में रामबाण

नई दिल्ली. अक्सर इलायची का इस्तेमाल लोग मसाले के रूप में या खाना पकाते वक्त चावल में खुशबू के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन शायद ही कम लोग जानते होंगे कि इलायची हमें कई बीमारियों से मुक्त रख सकती है। जी हां- रोजाना सिर्फ 3 इलायची के सेवन से आप स्वयं को रोगमुक्त रख सकते हैं। एक तरह से देखा जाए तो हेल्थ के लिहाज से इलायची का सेवन जरूरी है लेकिन सीमित मात्रा में।

उल्टी की समस्या

सफर में अक्सर लोगों को उल्टी की समस्या रहती है। तो एक ट्रिक आप भी इस्तेमाल कर लीजिए अपना सफर शुरू करने से पहले थोड़ा पानी पिएं और पूरे सफर के समय मुंह में ईलायची रखें। जिससे आपकी उल्टी आने की समस्या खत्म हो जाएगी।

फेफड़ों की परेशानी दूर करें

छोटी इलायची से फेफड़ों में रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है। इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि शरीर को गर्मी देती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर कम होता है।

हार्ट प्रॉब्लम

दिल की धड़कन को सही रखने में छोटी इलायची का सेवन बहुत कारगर साबित होता है। इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं।

बल्डप्रेशर

इंसान के रक्त, शरीर में मौजूद तरल और ऊतकों का प्रमुख तत्व पोटेशियम है। इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है। छोटी इलायची का सेवन रक्तचाप नियंत्रण में कारगर होती है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, इलायची के अन्य फायदे -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top