Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बवासीर से लेकर अस्थमा तक की बीमारी का तोड़ है ''सिंघाड़ा''

सिंघाड़ा खाने से कमजोर गर्भ भी मजबूत बनता है।

बवासीर से लेकर अस्थमा तक की बीमारी का तोड़ है
नई दिल्ली. सिंघाड़ा यानि पानी फल खाना हर किसी को बेहद पसंद है। लेकिन शायद आप सिंघाड़े के फायदे से अब तक बेखबर हैं और सिर्फ स्वाद की वजह से इसे खाते आ रहे हैं। लेकिन अगर हम आपको इसके फायदे के बारे में बताएं तो आप सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि अपनी सेहत को ध्यान में रखकर भी सिंघाड़े का सेवन करना नहीं भूलेंगे। बता दें कि विटमिन ए, बी और सी भरपूर सिंघाड़ा अक्सर सर्दियों में खाया जाता है। इसे खाने से अस्थमा, बवासीर और जलन जैसी परेशानी से छुटकारा मिलता है। चलिए आपको बताते हैं सिंघाड़े के अन्य फायदे.....
बवासीर से निजात - गौरतलब है कि बवासीर एक जैनेटिक बीमारी है। अगर आप भी इस खतरनाक बीमारी से गुजर रहे हैं तो आपके लिए सिंघाड़ा फायदेमंद है। इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आप हर रोज कच्चा सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। बता दें कि आप सिंघाड़े के आटे की रोटियां या पूड़ूी बनाकर खा सकते हैं।
गर्भाशय की मजबूती के लिए - जिन महिलाओं का बच्चा दानी कमजोर होता है, उन्हे मजबूती के लिए नियमित रूप से सिंघाड़े का सेवन करना चाहिए। अगर आप इसे अपने डाइट में शामिल करें तो यकीनन आपका गर्भ मजबूत हो जाएगा।
अस्थमा- अधिकांश व्यक्ति अस्थमा की बीमारी से परेशान रहते हैं। आपको बता दें कि अगर आप अस्थमा रोगी हैं तो हर रोज सिंघाड़े के आटे को पानी में डालकर पीएं। ऐसे में अस्थमा के मरीजों को जल्द राहत मिलेगी।
जलन से छुटकारा- अगर शरीर पर कहीं जलन की समस्या है तो सिंघाड़ा सबसे बेहतर उपचार है इसके लिए आप सबसे पहले सिंघाड़े की बेल को अच्छी पीस लें और जहां जलन की दिक्कत है उस जगह पर लगा लें। ऐसा करने से जलन से राहत मिलेगी।
मांसपेशियां होती हैं मजबूत- कमजोर मांसपेशियां को मजबूत बनाता है सिंघाड़ा। अगर आप बात-बात पर कमजोरी महसूस करते हैं तो, सिंघाड़ा जरुर खाएं।
इन्फेक्शन- गले में इन्फेक्शन की दिक्कत है को दूध में सिंघाड़ा मिलाकर पीएं इंफेक्शन नहीं होगा।
घेंघा रोग में राहत- आयोडीन से भरपूर सिंघाड़ा घेघा रोग में भी फायदेमंद है। घेंघा रोगियों को सिंघाड़े या इसके आटे का सेवन जरूर करना चाहिए।
आंखों की रोशनी- विटमिन ए से भरपूर सिंघाड़ा आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से आखों की रोशनी भी बढ़ती है। सिंघाड़ा इतना फायदेमंद है कि अगर आप इसका नियमित इस्तेमाल करें तो आपका पावर का चश्मा तक इतर सकता है।
हड्डियां और दांत मजबूत- सिंघाड़ा सिर्फ रोग से छुटकारा नहीं दिलाता है बल्कि इससे हड़्डियां और दांत भी ताकतवर बन जाते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top