logo
Breaking

घने और मजबूत बाल चाहिए तो, बालों पर जरूर ट्राई करें ''बेसन''

चेहरे को साफ करने और गोरी रंगत देने के लिए बेसन जितना फायदेमंद है उतना ही बालों के लिए भी जरूरी है।

घने और मजबूत बाल चाहिए तो, बालों पर जरूर ट्राई करें
नई दिल्ली. चेहरे को साफ करने और गोरी रंगत देने के लिए बेसन जितना फायदेमंद है उतना ही बालों के लिए भी जरूरी है। एक तरफ बेसन चेहरे को नरम और दाग धब्बों से छुटकारा दिलाता है तो वहीं बेसन आपके बालों को मजबूत भी बनाता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके घर में खुबसूरती के सारे राज है। और अगर घर में मौजूद चीजों से बिना किसी मेहनत के आपको खूबसूरती मिले तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है, न ज्यादा खर्चा और न ही ज्यादा वक्त बर्बाद होगा। अभी तक आपने बेसन का इस्तेमाल खाने पीने के लिए किया होगा और ज्यादा से ज्यादा इसका इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए किया होगा लेकिन अब आप इसे अपने बालों पर भी ट्राई करें, यकीनन बाल मजबूत हो जाएंगे...
जानिए बेसन के अनोखे फायदे..
- बालों पर बेसन लगाने के लिए अपने बालों के हिसाब से बेसन लें और उसपर पानी, दही, नींबू का रस और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। करीब आधे घंटे रखने के बाद धो लें।
- थोड़े से बेसन के साथ संतरे के सूखे हुए छिलकों का पाउडर और मलाई को मिक्स कर लें। अपने चेहरे पर लगाकर रखें। जब सूख जाए तब ठंडे पानी से धो लें। आपको फर्क दिखने लगेगा।
- चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए सबसे पहले आप थोड़े से बेसन में आधा चम्मच हल्दी के साथ एक चम्मच मेथी दाना मिलाकर हाथों से हल्के हल्के से रगड़े। और थोड़ी देर बाद धो लें। ये एक घरेलू स्क्रब का काम करता है।
- अगर आप मुहांसों से परेशान हैं तो इस टिप्स को अपनाने में वक्त न लगाएं। इसके लिए बेसन, शहद, गुलाब जल, चंदन पाउडर के साथ जरा सी हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे मुहासे जल्द से जल्द दूर हो जाएंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top