Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सोते समय मोजे में रखें प्याज, इसके हैं बड़े फायदे

खाने वाली चीज़ को इस तरह से इस्तेमाल करने के बड़े फायदे हैं।

सोते समय मोजे में रखें प्याज, इसके हैं बड़े फायदे
नई दिल्ली. खाने वाली चीजों को अजब-गजब तरीके से इस्तेमाल करते हुए तो आपने केवल छोटे बच्चों को देखा होगा। लेकिन क्या जानते है ये आदत अब आपके लिए भी अच्छी साबित हो सकती है। खासकर सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाली सब्जियों में से एक सब्जी 'प्याज' जी हां- प्याज एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे खाने के साथ-साथ बहुत से फायदे हैं।
रात में सोने से पहले मोजे में प्याज रहने से कई तरह के शारीरिक कीटाणुओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे हम विभिन्न बीमारियों का शिकार होने से बच सकते हैं। प्याज़ और लहसुन, यह दो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें यदि शरीर पर लगाया जाए तो यह शरीर में कीटाणुओं और जीवाणुओं का नाश करते हैं। मोजे में प्याज रखकर सोने से अंगों को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। प्याज़ में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड खून की धमनियों में जाकर कर खून को शुद्ध बनाता है।
केवल पांव में ही प्याज क्यों रखें ?
शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले पांव की हिस्सा काफी शक्तिशाली हैं और इनकी तंत्रिका आपके शरीर में आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंची होती है। ये शरीर के भीतर एक शक्तिशाली बिजली के सर्किट की तरह से काम करते हैं, लेकिन ये अक्सर जूते-चप्पल पहनने की वजह से बेकार हो जाते हैं।
काफी बार डॉक्तटर भी नंगे पैर घास पर टहलने की सलाह देते है। ताकि यह तंत्रिकाएं काम करें और हमारे अन्य शारीरिक अंगों से जुड़कर सुचारू रूप से अपना काम कर सकें।
कैसे करें इस्तेमाल
रात को प्याज को काटकर इसकी दो स्लाइस लीजिए और दोनों पांव के मोज़े में डालकर पहन लीजिए।
फायदे
- प्याज हमारे खून को शुद्ध करने में भी सहायक है। दरअसल प्याज़ से मौजूदा फास्फोरिक एसिड सोख लिया जाता है, जिससे खून को शुद्ध करने में मदद मिलती है।
- केवल खून ही नहीं बल्कि, हमारे आसपास की दूषित हवा को भी अपने भीतर समा लेता है यह प्याज।
- जब आप सोएंगे तब यह तेज गंध वाली प्याज का टुकड़ा कमरे में हवा को शुद्ध करने में मदद करेगा।
- इससे पैरों की गंध दूर होगी तथा कैमिकल और टॉक्सिन्स दूर होंगे।
यदि पांव के मोजे में प्याज रात भर रखा जाए, तो यह पूरी रात अपने गुणों को पांव की तंत्रिका में पहुंचाता रहेगा। जिसकी मदद से अन्य शारीरिक अंगों तक भी प्याज से होने वाले फायदे पहुंच सकेंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top