logo
Breaking

चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर कई बीमारियों से निजात दिलाता है नरियल पानी, जानिए कैसे

कोलेस्ट्रॉल फ्री होने के कारण नारियल पानी दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर कई बीमारियों से निजात दिलाता है नरियल पानी, जानिए कैसे
नई दिल्ली. नारियल पानी पीना स्वास्थ्य के लिहाज तो फायदेमंद है ही साथ ही कई बीमारियों से भी बचाता है। लिए बहुत ही लाभकारी है। नारियल पानी का सेवन त्वचा को सुंदर भी बनाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। यह ज्यादातर तटवर्ती इलाकों में पैदा होता है। इसकी धार्मिक महत्ता तो आप सब जानते ही है लेकिन आज हम आपको बताएंगे इसके औषधीय गुण। नारियल पानी में विटामिन, पोटेशियन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
1. इसका सेवन हाइपरटेंशन और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है। हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त है तो प्रतिदिन एक गिलास नारियल पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसमे पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में होता है, जो रक्तचाप को सामान्य रखने में मददगार रहता है।
2. नारियल पानी में एंटी एजिंग गुण वाले कई तत्व मौजूद हैं। इसमें मौजूद साइटोकिन्स कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।
3. फ्लू और दाद, दोनों ही शरीर में वायरल इंफेक्श से होने वाली बीमारियां हैं। यदि आप या आपके परिवार में कोई इन बीमारियों की चपेट में आ गया है तो नारियल पानी में मौजूद एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण इस बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top