Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Beauty Tips: चेहरे पर पड़े झुर्रियों से है परेशान, अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स

Beauty Tips: सर्दियों के मौसम आते ही अक्सर चेहरे में झुर्रियों का असर दिखना शुरू हो जाता है। एक बार जब झुर्रियां आपके चेहरे पर आना शुरू होती हैं तो यह कुछ ही समय में काफी तेजी से बढ़ने लगती हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रहे है जो आपके चेहरे को झुर्रियों से निजात दिलाएंगी।

Beauty Tips: चेहरे पर पड़े झुर्रियों से है परेशान, अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स
X
Beauty Tips

Beauty Tips: सर्दियों के मौसम आते ही अक्सर चेहरे में रुखेपन होना शुरू हो जाता है। धीरे- धीरे चेहरे इतना ड्राई होने लगता है कि झुर्रियों का असर दिखना शुरू हो जाता है। वहीं आजकल के खानपान में मिलावट होने की वजह से भी चेहरे पर झुर्रियों का असर दिखता है।

एक बार जब झुर्रियां आपके चेहरे पर आना शुरू होती हैं तो यह कुछ ही समय में काफी तेज़ी से बढ़ने लगती हैं और आपकी त्वचा को बदसूरत बना देती है। ऐसे में हम परेशान होकर कभी पार्लर के चक्कर तो कभी स्किन स्पेशलिस्ट से ट्रीटमेंट कराना शुरू कर देते है। जिससे चेहरे में तुंरत सुधार तो होने लगती है , लेकिन बाद में इसका उल्टा असर दिखना शुरू हो जाता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रहे है, जो आपके झुर्रियो चेहरे से निजात दिलाएगी।

झुर्रियों से निपटने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Wrinkles )

शहद (Honey)- चेहरे पर शहद लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इसके बाद चेहरे पर बर्फ के टुकड़े से मालिश करने पर झुर्रियां काफी हद तक कम हो जाती हैं।

दूध पाउडर (Milk Powder)- दूध पाउडर,शहद और पानी को मिलाकर एक पैक बना लें, फिर इसे चेहरे पर हल्के हाथों से थोड़ी देर के लिए मसाज करें।

केला (Bananas)- झुर्रियों को हटाने वाली फेस क्रीम बनाने के लिए केला सबसे असरदार उत्पाद है। पहले केले को मैश करें फिर से चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे त्वचा का सूखापन कम होता है।

खीरा (Cucumber)- यह चेहरे को साफ करने में काफी लाभदायक होता है। साथ ही यह त्वचा को नरम बनाकर उसे तरोताजा रखता है और झुर्रियां भी हटाता है।

नारियल तेल (Coconut oil)- इसका लगातार इस्तेमाल करने से त्वचा काफी मुलाायम होने लगती है, जिससे झुर्रियां पर असर दिखना शुरू हो जाता है।

टमाटर (Tomatoes)- निचोड़े हुए टमाटर को त्वचा पर लगाने से त्वचा को काफी अच्छा पोषण मिलता है और इससे झुर्रियां भी गायब हो जाती हैं।

चाय (Tea)- चाय एक प्राकृतिक रूप से स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ है जिसमें प्रोटीन,कई तरह के एमिनो एसिड,विटामिन और मिनरल होते हैं जो त्वचा को साफ़ और चमकदार रखते हैं एवं झुर्रियों और त्वचा से सम्बंधित अन्य बीमारियों को ठीक करते हैं।

अंडे (Egg)- आप अंडे की सफेद परत को चेहरे पर एक मास्क के तौर पर भी प्रयोग में ला सकते हैं। इससे चेहरा धो सकते हैं और मेकअप के पहले इसका प्राइमर की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं। इस विधि को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते है।

गाजर (Carrots)- गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पायी जाती है। जिससे खाने के साथ हमारे चहरे पर भी असरदार होता है। इसका उपयोग करने के लिए 2 उबले गाजर को पहलें मैश कर लें। फिर इसे थोड़ा सा शहद मिलाकर हल्के हाथों से 10 मिनट तक मसाज कर गुनगुने पानी से धो लें।

मेथी (Fenugreek)- एक मुट्ठी मेथी के बीज लें और इन्हें पीसकर इनका पेस्ट बनाएं। अब इसे पीसकर बने पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और फिर इसी तरह सारी रात तक छोड़ दें। अगले दिन सुबह उठें और इसे गुनगुने पानी की मदद से धो लें। इस पैक को धो लेने के बाद मेथी का तेल लगाने से आपको काफी अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story