Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Beauty Tips : घर पर इन आसान तरीकों से निखारे अपनी त्वचा

Beauty Tips : अक्सर महिलाएं चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं और अक्सर महिलाएं जिससे उनकी स्कीन कमजोर बनती हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं हैं घर पर चेहरे की त्वचा को कैसे निखारें।

इन आसान तरीकों से निखारे अपनी त्वचा
X
ब्यूटी टिप्स (फाइल फोटो)

Beauty Tips : आज की इस भाग दौड़ जिन्दगी में हमारी त्वचा धूप, धूल, मिट्टी और प्रदूषण की मार झेलती है। जिसके बचाव के लिए महिलायें कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। जो हमारी त्वचा को कमजोर बनाते है। वहीं इससे बचने के लिए हमारे पास कई प्रकार के प्राकृतिक सामग्री है। जिनसे हम अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं। ये हमारी त्वचा को किसी प्रकार से हानि भी नहीं पहुंचाते हैं।

शहद


शहद के इस्तेमाल से आप एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर बना सकती हैं। जो सर्दियों में भी आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखेगा। इसके लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले चेहरे पर मॉइश्चराइजर की तरह लगाएं और सुबह उठकर धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नज़र आने लगेगा। सॉफ्ट होने के साथ ही स्किन ग्लो करने लगेगी।

एलोवेरा


एलोवेरा भी कुदरती मॉइश्चराइजर का काम करता है। आप एलोवेरा जेल को ऐसी ही त्वचा पर रगड़ सकती हैं या फिर इससे मॉइश्चराइजिंग क्रीम घर पर ही बना सकती हैं। मॉइश्चराइजर बनाने के लिए बीवैक्स को पिघलाकर उसमें आधा कप नारियल तेल, ¼ कप बादाम का तेल मिला लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें। क्रीम तैयार है इसे ठंडा करके एक जार में रख दें और रोजाना सोने से पहले त्वचा पर मसाज करें। यह स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही मुंहासों के दाग-धब्बे भी दूर कर देगा।

पपीता पल्प मसाज


अपने हाथों से पपीता का पल्प निकाल लें और फिर उसे अपने चेहरे में ऊपर की तरफ इस्तेमाल करें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसमें आप ठंड़ा दूध मिला सकते हैं, और अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ऐसे में रोज वॉटर का इस्तेमाल कर 5 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। यह आपकी त्वचा में बेहतरीन चमक लेकर आएगी।

नींबू


नींबू स्किन के लिए एक चमत्कारी दवा की तरह काम करता हैं। रंग निखारने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। नींबू के रस में टमाटर का रस मिलाकर लगाने से भी त्वचा की सफाई हो जाती है और रंग गोरा होने लगता है।

तुलसी


तुलसी ईश्वर का उपहार है। यह सिर्फ बीमारियों को ठीक नहीं करती है, बल्कि स्किन के लिए भी टॉनिक का काम करती है। तुलसी के कुछ पत्ते लेकर उनका जूस बना लें। इसका हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। कुछ देर रहने दें और फिर गुनगुने से पानी चेहरा धो लें। ऐसा रोज करने से आपकी त्वचा मुलायम बनती है।

इन बातों का ख्याल रखें

हमेशा अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धोयें।

चेहरे को साफ करने के बाद एक आइस क्यूब से इसे रब करें।

ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें विटमिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा हो।

इसके अलावा सोने का एक समय तय कर लें। कम से कम 7 घंटों की नींद जरूर लें।

अपनी त्वचा के लिए हर्बल प्रॉडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story