Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Beauty Quest: वैक्सिंग टिप्स से लेकर कौन सा मेकअप कर रहा ट्रेंड, ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए सवालों के जवाब

आजकल के समय में सभी लड़कियां अपने आपको दूसरों से कुछ हटकर और बेहतर दिखाने की होड़ में लगी हुईं हैं, ऐसे में आपको ट्रेंडिंग मेकअप (Trending Makeup), हेयर स्टाइल (Hair Style), हेयर कट (Hair Cut) इत्यादि के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Beauty Quest: वैक्सिंग टिप्स से लेकर कौन सा मेकअप कर रहा ट्रेंड, ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए सवालों के जवाब
X

आजकल के समय में सभी लड़कियां अपने आपको दूसरों से कुछ हटकर और बेहतर दिखाने की होड़ में लगी हुईं हैं, ऐसे में आपको ट्रेंडिंग मेकअप (Trending Makeup), हेयर स्टाइल (Hair Style), हेयर कट (Hair Cut) इत्यादि के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यह सभी इन्फॉर्मेशन इसलिए भी जरुरी है क्योंकि आप किसी भी शादी (Marriage), पार्टी में खुद को आउटडेटिड ना पाएं और जमाने के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकें। ऐसे में हम अपने ब्यूटी क्वेस्ट (Beauty Quest) के इस सीजन में लेकर आए हैं पाठकों द्वारा पूछे गए कुछ आम से सवाल, जिनका ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा ने जवाब दिया है।

सवाल: मेरी उम्र 32 साल है। बारिश के मौसम में मेरे हाथों में ठीक से वैक्सिंग नहीं हो पाती, चिपचिपाहट बनी रहती है और हेयर भी पूरी तरह से रिमूव नहीं होते हैं। कृपया कोई समाधान बताएं?

-रेखा, डोंगरगढ़

जवाब: बारिश (Rain) के मौसम में ह्यूमिडिटी (Humidity) बहुत ज्यादा होती है, इस वजह से स्किन पर वैक्सिंग (Waxing) अच्छी तरह नहीं हो पाती और चिपचिपापन बना रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आप वैक्स से पहले प्री-वैक्स जैल लगवाएं। प्री-वैक्स जैल लगाने से स्किन से मॉयश्चर खत्म हो जाता है, जिससे स्किन में चिपचिपापन नहीं रहता। लेकिन आप वही प्री-वैक्स जैल (Pre Wax Gel) यूज करें, जो एंटीसेप्टिक हों। इससे किसी तरह के इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहता। आप चाहें तो रीका वैक्स (Rica wax) करवा सकती हैं। इससे चिपचिपापन नहीं होगा, वैक्स ईजीली रिमूव हो जाएगी और स्किन बहुत सॉफ्ट भी हो जाती है।

सवाल: मेरी उम्र 25 साल है। कुछ समय पहले मैंने लेजर कट करवाया था। लेकिन अब मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मेरे बालों की ग्रोथ कम हो गई है। मैं ऐसा क्या करूं ताकि बालों की ग्रोथ हो सके?

-वंदना, जांजगीरचांपा

जवाब: वैसे तो हेयर कट (Hair Cut) की वजह से बालों की ग्रोथ नहीं रुकती है, बाल अपनी सामान्य गति में ही बढ़ते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको कोई हेयर प्रॉब्लम (Hair Problem) हो रही है, तो बेहतर होगा कि आप अपना चेकअप करवाएं। कई बार हार्मोनल प्रॉब्लम (Hormonal Problems) की वजह से भी हेयर ग्रोथ (Hair Growth) पर असर पड़ता है। डाइटीशियन (Dietician) से संपर्क कर अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। इस तरह आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

सवाल: मेरी उम्र 28 साल है। मेरा फेस राउंड है। प्लीज बताएं कि मुझ पर किस तरह का हेयर कट सूट करेगा?

-सृष्टि, रायपुर

जवाब: आपका फेस गोल है, ऐसे में आपको इस तरह का हेयर कट लेना चाहिए, जिससे बाल आपके फेस को दोनों साइड से कवर करें। इससे आपका फेस ओवल शेप का दिखेगा। इससे आपका लुक पूरी तरह बदल जाएगा। अगर आपके बाल स्ट्रेट हैं तो लेजर कट ट्राय कर सकती हैं। अगर बाल कर्ली हैं, तो आपको स्टेप कट या लेयर कट लेना चाहिए।

सवाल: मैं 31 साल की हूं। मैं जानना चाहती हूं कि इन दिनों किस तरह का मेकअप ट्रेंड में है? दरअसल, मैं अपने फ्रेंड की मैरिज पार्टी के लिए कुछ नया लुक कैरी करना चाहती हूं।

-लवली, भिलाई

जवाब: नए लुक के लिए कई बातें जैसे, आपका आउटफिट, हेयर स्टाइल, मेकअप सबको ध्यान में रखना होगा। आपकी स्किन और ड्रेस के हिसाब से ही डिसाइड हो सकता है कि आपको कौन-सा मेकअप करवाना चाहिए? इन दिनों जो भी लेटेस्ट आउटफिट फैशन में है, उसे ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बार मार्केट में सर्च कर लें। इसी तरह अपने हेयर स्टाइल को चेंज करके भी आप अपने लुक में बदलाव ला सकती हैं। हेयर कट लेना नहीं चाहती हैं, तो डिफरेंट तरह के हेयर स्टाइल (Hair Style) कैरी करके भी आप अपने लुक को बदल सकती हैं। इन दिनों कर्ल हेयर और स्ट्रेट हेयर ट्रेंड (Straight Hair Trend) में हैं। इसी तरह मेकअप के जरिए भी आप अपने लुक में बदलाव ला सकती हैं।

और पढ़ें
Next Story