Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान! रोजाना यूज में आने वाले ये 5 प्रोडक्ट्स दे सकते हैं ''कैंसर'' को दावत

ज्यादातर लोग अपनी निखरी और बेदाग त्वचा के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। टीवी पर ऐड देखकर आप इन प्रोडक्ट्स पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं।

सावधान! रोजाना यूज में आने वाले ये 5 प्रोडक्ट्स दे सकते हैं

ज्यादातर लोग अपनी निखरी और बेदाग त्वचा के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। टीवी पर ऐड देखकर आप इन प्रोडक्ट्स पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं। लेकिन उनके पीछे की सच्चाई तो कुछ और ही है।

हो सकता है ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपको कुछ समय के लिए फायदेमंद लगें, लेकिन ये आपकी स्किन के लिए बहुत हानिकारक हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं रोज यूज होने वाले उन प्रोडक्ट्स की, जिनसे आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है। जानिए कौन से वह प्रोडक्ट्स-

बॉडी लोशन

पीच मिल्‍क, कोको मिल्‍क और शिआ बटर जैसे कई सारे बॉडी लोशन बाजार में मौजूद हैं। लोग इसे अपने-अपने तरीके से ड्राई स्किन की देखभाल के लिए दावा करते हैं। बॉडी लोशन में खुश्‍बू के लिए यूज होने वाले Phthalates नाम का फ्रेग्रेंस शरीर के जननांगों के लिए नुकसानदायक होता है। इतना ही नहीं कई बॉडी लोशंस में कोल तार का यूज होता है। कोल तार एक ऐसा तत्‍व है, जिससे स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर यही है कि बॉडी लोशन की जगह तेल का इस्‍तेमाल करें।

फेस वॉश

फेस वॉश में मौजूद तत्व पैराबीन ब्रेन डैमेज करता है। साथ ही स्किन को भी काफी नुकसान पहुंचाता है। इतना ही नहीं यह जननांगों के लिए भी नुकसानदायक है। बता दें कि पैराबीन ह्यून ब्रेस्‍ट कैंसर टिश्‍यू में पाया जाता है और यह अधिकतर फेस वॉश में यूज होता है।

यह भी पढ़ें: सीटी स्कैन-एक्स रे कराते समय बरतें ये सावधानियां, नहीं तो जा सकती है जान

फेस मॉइश्‍चराइजर

उपरोक्त बताए गए दो हानिकारक तत्व Phthalates और पैराबीन फेस मॉइश्‍चराइजर में भी यूज किया जाता है। इसे इस्तेमाल करने की बजाए अपने चेहरे की देखभाल परफ्यूम फ्री तेल से करें।

डियोडरेंट

रोजाना यूज होने वाले डियोडरेंट और परफ्यूम में Triclosan और Propylene Glycol नामक तत्व पाए जाते हैं। यह तत्व Phthalates और पैराबीन के साथ ही आते हैं। ऐसे में डियोडरेंट का इस्‍तेमाल भी हानिकारक है। इसे यूज करने की जगह आप नारियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

टैल्‍कम पाउडर

टैल्‍कम पाउडर टैल्‍क से बन कर तैयार होता है। टैल्क में ऑक्‍सीजन, मैग्‍नीशियम और सिलिकॉन जैसे हानिकारक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें ऐस्बेस्टस भी होता है, जिससे कैंसर का खतरा ज्यादा होता है।

Next Story
Share it
Top