Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monsoon Bride: बरसात में कर रही हैं शादी तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल, खूबसूरती पर पड़ेगा असर

अगर आपने भी मानसून (Monsoon) के सुहावने अहसास को देखते हुए अपनी शादी बरसात (Monsoon Wedding) के दिनों में करने की सोची है, तो आपको पहले से ही इसके लिए तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए।

Monsoon Bride: बरसात में कर रही हैं शादी तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल, खूबसूरती पर पड़ेगा असर
X

अगर आपने भी मानसून (Monsoon) के सुहावने अहसास को देखते हुए अपनी शादी बरसात (Monsoon wedding) के दिनों में करने की सोची है, तो आपको पहले से ही इसके लिए तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए। दरअसल, कई होने वाली दुल्हनों को मानसून शादी करने के लिए सबसे परफेक्ट और रोमांटिक समय लगता है। उनका मानना होता है कि वह आने वाले सालों में चिलचिलाती गर्मी (Heatwaves) से बचकर बरसात के आरामदायक मौसम में अपनी सालगिरह रोमांटिक अंदाज में मनाएंगी। प्रेमियों के लिए मानसून सबसे रोमांटिक मौसम होता है, लेकिन आपकी स्किन और बालों के लिए मानसून बहुत सी परेशानियां खड़ी कर देता है।

अपने बड़े दिन में इस तरह दिखें सबसे खूबसूरत

यही कारण है कि मानसून के मौसम में दुल्हन (Monsoon Bride) को अपनी स्किन और बालों का एक्स्ट्रा ध्यान रखना पड़ता है और ठीक तरह से अपने ब्यूटी रूटीन को फॉलो करना पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कि लड़कियां अपनी शादी के दिन सबसे खूबसूरत लगती हैं तो खूबसूरत दिखने के लिए आपको अपनी स्किन का ध्यान रखना होगा। तो आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे की आप किस तरह अपने बड़े दिन पर चमक सकती हैं और सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बन सकती हैं।

मानसूनी दुल्हनों के लिए स्किनकेयर टिप्स (Skin Care Tips)

बरसात के मौसम में ह्यूमिडिटी बहुत ज्यादा हो जाती है जिस कारण पसीना बहुत ज्यादा आने लगता है, यही वजह है कि मानसून के दौरान फेस पर मुंहासे आने लगते हैं। आइए देखते हैं मानसूनी दुल्हनों के लिए ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कुछ असरदार टिप्स।

डबल क्लीन

इस मौसम में एक्स्ट्रा सीबम (ऑयली स्किन), गंदगी और पसीने से छुटकारा पाने के लिए सिर्फ फेस वाश करना काफी नहीं है। इन सभी परेशानियों से निजाद पाने का उपाय फेस की दोहरी सफाई है। इसकी विधि बहुत ही सरल है- सबसे पहले अपनी स्किन को क्लींजिंग बाम या तेल से साफ करें और उसके बाद माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें। डबल क्लींजिंग आपके पोर्स को बंद करने में मदद करती है और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को अब्सॉर्ब करने में मदद करती है। लेकिन अपनी स्किन को डिटॉक्सिफाई करने और इसे अल्ट्रा-क्लीन बनाने के लिए, आपको बीच-बीच में एक अच्छे मास्किंग सेशन की बहुत जरूरत होती है।

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

सीबम के साथ डेड स्किन सेल्स आपके पोर्स को बंद कर देते हैं जिससे स्किन बिल्कुल बेजान हो जाती है। यही कारण है कि एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है, अच्छे रिजल्ट्स के लिए आपको अपनी स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएट करना चाहिए। हफ्ते में दो या तीन बार आप अपनी जरूरत के हिसाब से रूटीन बना सकते हैं। आजकल AHA और BHA वाले केमिकल एक्सफ़ोलीएटर या केमिकल पील्स मार्किट में बहुत ट्रेंड कर रहे हैं। अगर इन्हें सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह डेड स्किन को धीरे से हटा देते हैं।

बेजान त्वचा का करें इलाज

डेड स्किन सेल्स और फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली परेशानियों से आपकी स्किन बेजान दिखने लगती है। लेकिन सही सामग्री वाले शक्तिशाली सीरम यहां आपके बचाव में आ सकते हैं। रेटिनॉल, पेप्टाइड्स, नियासिनमाइड, और विटामिन सी से युक्त सीरम का उपयोग करें, ये सभी स्किन बैरियर्स की रक्षा करते हैं और आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखते हैं।

स्किन की रक्षा करें

यह स्किन केयर का एक बुनियादी लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है- अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज रखें। आपका मेकअप तभी फ्लॉलेस होगा जब बेस स्मूद और हेल्दी होगा। क्योंकि मानसून में नमी अधिक होती है, इसलिए हल्के मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना बिल्कुल ना भूलें। यह स्किन में आसानी से अब्सॉर्ब हो जाते हैं और स्किन को चिकना नहीं बनाते हैं। सबसे अहम बात मानसून के मौसम में भी अपना सनस्क्रीन लगाना कभी न छोड़ें।

पेट का रखें अच्छी तरह से ख्याल

शरीर के बाहर की सुंदरता के लिए, अंदर से सफाई होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप शादी से कई दिन पहले से ही स्वस्थ लाइफस्टाइल की आदतों को बनाए रखना शुरू कर दें। जितना हो सके शराब और धूम्रपान से दूर रहें। रोजाना जरूरत के मुताबिक पानी पिएं और अपने आहार में ढेर सारे खट्टे फल और हरी सब्जियां शामिल करें। आप अपने डॉक्टर्स से राय लेकर मल्टीविटामिन की खुराक भी ले सकती हैं।

और पढ़ें
Next Story