Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारती तनेजा की ऑयली स्किन और सौंदर्य के लिए स्पेशल टिप्स

मेकअप के लिए केवल वाटरप्रूफ प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।

भारती तनेजा की ऑयली स्किन और सौंदर्य के लिए स्पेशल टिप्स

1. मेरी उम्र 27 साल है, स्किन बहुत ऑयली है। मैं दिन में कम से कम 5-7 बार ऑयल फ्री फेसवॉश से चेहरा धोती हूं। लेकिन फिर भी चेहरे पर ऑयल नजर आने लगता है, बताएं क्या करूं? (रितिका, भिलाई)

आप घर पर मसूर की दाल, चने की दाल, चावल को एक-समान मात्रा में लेकर दरदरा पीस लें। अब इसके एक चम्मच पावडर में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। आप फेस से ऑयल को कंट्रोल करने के लिए इस स्क्रब का इस्तेमाल रोजाना करें। इसके अलावा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए एस्ट्रिंजेंट का भी यूज कर सकती हैं। मेकअप के लिए केवल वाटरप्रूफ प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।

2. पिछले कुछ समय से मेरे गालों पर झाइयां हो गई हैं। मैंने कई तरह की दवाइयों का भी इस्तेमाल किया, लेकिन कोई असर नहीं हुआ। कृपया कोई घरेलू उपाय बताएं, जिससे चेहरे पर ग्लो आए और झाइयां खत्म हो जाएं? (नमिता, रायपुर)

आप घर पर हल्के रसदार नीबू के छिलके पर नमक और चुटकी भर हल्दी डालकर हल्के-हल्के से प्रभावित स्थान पर मलें। ऐसा करने से जल्द लाभ मिलेगा। वैसे घरेलू उपायों से झाइंयों को पूरी तरह खत्म कर पाना संभव नहीं है। लेजर और डर्माब्रेशन टेक्नीक की मदद से इसका इलाज संभव है। यह उपचार कई सिटिंग्स के बाद पूरे होते हैं। इसकी मदद से त्वचा की ऊपरी सतह निकल जाती है, जिससे दाग-धब्बे कम होते हैं। इस उपचार को करवाने के बाद त्वचा पर लगाई जाने वाली दवाएं ज्यादा असरकारी होती हैं।

3. मैं 23 वर्ष की हूं, कॉलेज गोइंग हूं। मेरा रंग साफ है, लेकिन कुछ महीनों से मुंह पर लाल-लाल दाने से निकल रहे हैं, कृपया उपाय बताएं। (बबिता, चांपा)

इन दानों के कई कारण हो सकते हैं। कॉलेज आने-जाने के चलते आपका धूप से काफी सामना होता होगा, जो इन दानों की एक बहुत बड़ी वजह हो सकती है। इससे बचने के लिए जब भी धूप में निकले, सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें। इसके अलावा एक पैक बना लें। इसके लिए एक चम्मच कैलेमाइन पावडर में सूखी पिसी नीम की पत्तियां और नारियल पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो दें, इस पैक के इस्तेमाल से जल्द ही दाने सूख जाएंगे। तली-भुनी चीजों का सेवन कम से कम कीजिए। दिन में 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं। जिससे बॉडी के टॉक्सिन निकल जाएंगे। अगर फिर भी दाने ठीक नहीं होते हैं, तो किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से जरूर कंसल्ट कीजिए।

4. अगर बालों में तुरंत चमक लानी हो, तो क्या करना चाहिए? (तनिषा, रोहतक)

वैसे तो बालों को अच्छे शैंपू से ही चमक मिलती है। शैंपू के बाद कंडीशनिंग की जाए, तो बालों में शाइन आती है। अगर तुरंत बालों में चमक लाना चाहती हैं, तो उन्हें सिल्क स्कार्फ से अच्छी तरह से रगड़ें। उनमें फौरन चमक आ जाएगी।

5. मेरी उम्र 30 साल है, वर्किंग हूं। मेरे चेहरे पर बिल्कुल भी ग्लो नहीं है, इसके लिए कोई होममेड फेस मास्क बताएं? (सुरुचि, बिलासपुर)

रूखी और शुष्क त्वचा में मॉयश्चर की कमी होती है, इसी कारण ऐसी त्वचा पर डलनेस नजर आती है। इस डलनेस को दूर करने के लिए मास्क बना लें। तीन से चार बादाम को रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इन बादाम को दरदरा पीस लें और फिर इसमें मैश किया हुआ आधा पका केला, एक चम्मच शहद और पांच चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में आधा चम्मच कैलेमाइन पावडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद फेस पानी से धो लें। आपके चेहरे पर ग्लो नजर आने लगेगा।

Next Story
Share it
Top