Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खूबसूरत पहाड़ों के नजारों के साथ हिमाचल प्रदेश के इन पांच जगहों का उठाए लुत्फ

हिमाचल प्रदेश में टूरिस्ट पैराग्लाइडिंग से लेकर स्कीइंग और स्केटिंग का जमकर लुत्फ उठा सकते हैं। हम आपको हिमाचल के कुछ ऐसे ही जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आपकी यात्रा बेहद रोमांचक भरी होगी।

खूबसूरत पहाड़ों के नजारों के साथ हिमाचल प्रदेश के इन पांच जगहों का उठाए लुत्फटूरिस्ट प्लेस

हिमाचल प्रदेश, चारों तरफ खूबसूरत पहाड़ों की वादियों से घिरा हुआ एक अनोखा नजारा पेश करता है। साथ ही पहाड़ों के बीच नदियां, झरने और खूबसूरत हरियाली पेड़ों के वादियों का नजारा आपकी यात्रा को और भी रोमांचक बना देता है। खास कर सर्दियों के मौसम में वहां के नजारों में चार चांद लग जाते है।

हिमाचल में टूरिस्ट पैराग्लाइडिंग से लेकर स्कीइंग और स्केटिंग का जमकर लुत्फ उठा सकते हैं। ऐसे में अगर आप किसी खास टूर प्लेस पर जाना चाह रहे है तो हम आपको हिमाचल प्रदेश के कुछ बेहद खुबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे है, जो आपकी यात्रा बेहद रोमांचक भरी होगी।

धर्मकोट- धर्मकोट हिमाचल प्रदेश राज्य में कांगड़ा जिले का एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो बेहद खूबसूरत नजारा देता है। यह जगह मैक्लॉडगंज से 14 किमी की दूरी पर है। धर्मकोट एक छोटा-सा पर्यटक स्थल जरूर है, लेकिन खूबसूरती में कम नहीं है। यहां आप कैपिंग और ट्रैकिंग कर सकते हैं। इस गांव के आस-पास आपको देवदार के घने जंगल दिखेंगे।



पब्बर घाटी- पब्बर घाटी शिमला से कुछ ही दूरी पर है। यह घाटी झीलों, नदियों और पहाड़ों के बीच स्थित है, जो इस जगह की सुंदरता और भी बढ़ाता हैं। यहां आप ट्रैकिंग, स्कीइंग, शिविर लगाना और पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यह घाटी इतनी खूबसूरत है कि इसे देखते ही आपका मन मोहक हो उठने लगेगा।

जलोरी- आप हर-भरे जंगल और झील देखना चाहते हैं तो जलोरी जाना काफी अच्छा होगा। यह जगह नारकंडा से 90 किमी की दूरी पर है। यह खूबसूरत पर्यटन स्थल समुद्र तल से 3550 मीटर की ऊंचाई पर है। यह ट्रैकिंग और कैंपिंग के लिए अच्छी जगह है।

कुल्‍लू घाटी- हिमाचल प्रदेश में बसा एक खूबसूरत पर्यटक स्‍थल है कुल्‍लु। सालों से इसकी खूबसूरती और हरियाली पर्यटकों को अपनी ओर खींचती आई है। कुल्‍लु घाटी में अनेक जगह हैं जहां मछली पकड़ने का आनंद उठाया जा सकता है। इसके साथ ही ब्यास नदी में वॉटर राफ्टिंग का मजा लिया जा सकता है। इन सबके अलावा यहां ट्रैकिंग भी की जा सकती है।


गुलाबा- एक सुंदर स्‍थल है जो मनाली से 20 किमी. की दूरी पर स्थित है। सर्दियों के दौरान यह जगह एक अलग ही नजारे पेश करते है। अगर आप बर्फबारी का नजारा देखना चाहते हैं तो इस जगह पर जाकर पूरा दिन बर्फबारी का मजा उठा सकते हैं। साथ ही बर्फ से ढके पहाड़ों का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है।


Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story
Top