Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Beard Styling Tips: इन टिप्स से मेंटेन रखें अपना बियर्ड लुक

पुरुषों में दाढ़ी (Beard) रखने का चलन काफी पुराना है, जो अब और ज्यादा बढ़ गया है। भले ही शेविंग प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां क्लीन शेव रहने का प्रचार करें लेकिन पुरुषों के बीच दाढ़ी बढ़ाने का फैशन और जोर पकड़ रहा है। अगर आप स्टाइलिश दिखने के लिए दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं तो इसकी खास देखभाल भी जरूरी है।

Beard Styling Tips: इन टिप्स से मेंटेन रखें अपना बियर्ड लुक

पुरुषों में दाढ़ी (Beard) रखने का चलन काफी पुराना है, जो अब और ज्यादा बढ़ गया है। भले ही शेविंग प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां क्लीन शेव रहने का प्रचार करें लेकिन पुरुषों के बीच दाढ़ी बढ़ाने का फैशन और जोर पकड़ रहा है। अगर आप स्टाइलिश दिखने के लिए दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं तो इसकी खास देखभाल भी जरूरी है। साल 2015 में यूके के माइक्रोबॉयोलॉजिस्ट जॉन गोलोबिक द्वारा कई पुरुषों की दाढ़ी का अध्ययन किया गया, उसमें कुछ लोगों की दाढ़ी में टॉयलेट शीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया पाए। अगर आप भी दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं तो उसको मेंटेन करने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखें।

ऑनलाइन स्टाइल पसंद करें

दाढ़ी बढ़ाने के लिए ऑनलाइन इमेज या इंस्टाग्राम पर अपने पसंदीदा स्टाइल की पिक्चर ले लें और उसी के अनुसार उसे मेंटेन करें। दाढ़ी जब बढ़ जाए तो उसे बीच-बीच में ट्रिम कराते रहें। बढ़ने पर ड्रेसर के पास जाएं और इसे सही शेप में बनवाएं। शेप के विषय में उसके साथ पहले डिस्कस करें।

क्लीनिंग

  • दाढ़ी को साफ करने के लिए बाजार में उपलब्ध शैंपू या क्लीनर का इस्तेमाल करें। शैंपू दाढ़ी के बालों की त्वचा के भीतर जाकर सफाई करते हैं और यह हमारे चेहरे की त्वचा के अनुकूल होते हैं। धोने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें। क्योंकि इससे चेहरे की त्वचा के रोमकूप खुल जाते हैं और रक्त संचार में वृद्धि होती है।
  • दाढ़ी की लंबाई अगर ज्यादा है तो उसके भीतर हाथों से रगड़कर अच्छी तरह साफ करें।
  • दाढ़ी को धोकर इसे तौलिए से सुखाने के बाद दाढ़ी के लिए इस्तेमाल होने वाला तेल लगाएं।
  • दाढ़ी में कंघी करके उसे शेप में रखने के लिए थोड़ा थपथपाएं और इसे ब्लो ड्रायर से सुखाने की बजाय प्राकृतिक तरीके से सुखाएं।
  • मूंछों पर इस्तेमाल होने वाले वैक्स के द्वारा भी दाढ़ी की शेप को सही रखा जा सकता है।

फिनिशिंग

दाढ़ी के आस-पास के बढ़े हुए लंबे बाल जो उसकी असली शेप से अलग हों, उन्हें उल्टी दिशा में कंघी करके छोटी कैंची से काट देना चाहिए। दाढ़ी को सही शेप देने के लिए उसमें नेचुरल ऑयल भी लगाया जा सकता है। इस ऑयल में सिलिकॉन नहीं होना चाहिए। यह दाढ़ी के बालों को चमक तो देता है लेकिन पोषण नहीं देता। ऑयल ऐसा हो जो बालों को मुलायम बनाकर रखे।
बालों में ज्यादा वॉल्यूम के कारण अगर कर्व आ जाएं तो बराबर करने के लिए उन्हें ज्यादा न काटें। क्योंकि ज्यादा बाल निकाल देने से वहां पैच हो सकते हैं, जो दिखने में खराब लगते हैं। अपनी दाढ़ी को हर समय व्यवस्थित रखने के लिए उसमें कंघी करें। दाढ़ी के लिए बनी कंघी सामान्य कंघी से छोटी और पोर्टेबल होती है।
Next Story
Share it
Top