Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेट की बीमारी से लेकर नींद ना आने की समस्या से छुटकारा दिलवाता है तेज पत्ता, जानें कैसे...

लोगों को लगता है कि तेजपत्ता सिर्फ सब्जी और चिकन बनाने के ही काम आता है। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि तेजपत्ता पूरी तरह से औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन होते हैं। जो शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

पेट की बीमारी से लेकर नींद ना आने की समस्या से छुटकारा दिलवाता है तेज पत्ता, जानें कैसे...
X
तेज पत्ते के फायदे(फाइल फोटो)

भारतीय पकवानों को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले के तौर पर तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। कई लोगों को लगता है कि तेजपत्ते का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी और चिकन बनाने के लिए किया जाता है। ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि मसाले में इस्तेमाल होने वाला तेज पत्ता तेजपत्ता औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इसमें पोषक तत्व और खनिज होते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। आप शायद यह जानकर हैरान रह जाए कि तेज पत्ता सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिेए भी बहुत ही लाभकारी होता है। चलिए आज हम आपको तेज पत्ता किस किस बीमारी के लिए फायदेमंद होता है।

डायबिटीज


देश में ज्यादातर मरीज डायबिटीज के पाए जाते हैं। ये बीमारी देश में बहुत तेजी से बढ़ रही है। तेज पत्ते में फोलिक ऐसिड होता है, जो कि डायबिटीज के लिए काफी फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीज अगर रोजाना 3 ग्राम कड़ी पत्ता खाएं तो उन्हें काफी आराम मिलेगा।

पेट की बीमारी

तेज पत्ता पेट से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। अगर आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या है तो ऐसे में आप तेज पत्ता खाएं। आपको बहुत जल्द राहत मिलेगा। तेज पत्ता पेट कि किसी भी समस्या के लिए किसी औषधी से कम नहीं है।

नींद अच्छी आती है

तेज पत्ते का इस्तेमाल करने से नींद अच्छी आती है। अगर आपको नींद नहीं आती है तो तेज पत्ता आपके लिए फायदेमंद है। आप पानी में तेज पत्ता मिलाकर पिएं।

अस्थमा

तेज पत्ता अस्थमा मरीज के लिए काफी लाभदायक हैं। तेज पत्ते को अदरक और कस्तूरी हल्दी के साथ बारीक पीसकर गुनगुने पानी के साथ लेने से आपको काफी आराम मिलेगा।

किडनी स्टोन

किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। अगर किसी की किडनी में स्टोन है तो उसे तेजपत्ते को उबालकर उस पानी को ठंडा करके पीने को कहें। ऐसा करने से किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी समस्याओं में काफी फायदा मिलेगा।

दांतों में

दांतों में पीलापन दूर करने के लिए तेजपत्ता का पाउडर बेहद ही फायदेमंद है। पत्तो को बारीक पीसकर लगातार मंजन करने से दांत नेचुरली चमक जाते है। तेजपत्ता दांतों के लिए प्राकृतिक मंजन है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story