Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

स्वास्थय के गुणों से भरपूर हैं केले के छिलके, जानिए इसके लाभ

केले के छिलके में बी-6, बी-12, मैगनीशियम, काबोर्हाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद हैं

स्वास्थय के गुणों से भरपूर हैं केले के छिलके, जानिए इसके लाभ

नई दिल्ली. इस खबर को पढ़ने के साथ ही केले खाकर उसके छिलके को इधर-उधर फेंकने की आप अपनी आदत बदल डालिए। क्योंकि इसके छिलकों में सेहत के मद्देनजर कमाल के गुण होते हैं। चीन में हुए शोध के मुताबिक केले के छिलके में सेरोटोनिन हार्मोन को सामान्य बनाए रखने के गुण मौजूद होते हैं। कहते हैं कि यह हार्मोन खुश रहने के लिए बेहद जरूरी होता है। केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और काबोर्हाइड्रेट होते हैं। इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, काबोर्हाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व मौजूद हैं जो की मेटाबॉलिज्म के लिए बेहद उपयोगी हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार केले के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट दर्द के स्थान पर 15 मिनट तक लगाए रखने से सिरदर्द दूर होता है। सिर का दर्द खून की धमनियों में पैदा होने वाले तनाव के कारण होता है और केले के छिलके में मौजूद मैग्नीशियम धमनियों में जाकर सिर के दर्द को रोकने में सहायक सिद्ध होता है।

केले के छिलके को रोजाना दांतों पर रगड़ने से उनमें चमक आती है क्योंकि इसमें उपस्थित पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज दांतों पर जमे पीलेपन को हटाने में मदद करता है। नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ दिनों में दांतों में कुदरती चमक आ जाती है। दिन में दो बार केले के छिलके दांतों पर रगड़ने से लाभ होता है। पैरों या हाथों में निकले मस्सों पर केले के छिलके को रगड़ने और रातभर ऐसे ही छोड़ देने से दोबारा उस जगह कभी मस्से नहीं निकलते हैं।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, केले के छिलके के गुण-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top