logo
Breaking

होली रेसिपी : घर में बालूशाही बनाने की विधि

होली यानि खूब सारे रंग और ढेर सारी मस्ती के साथ खाना-पीना। इस बार होली का त्यौहार 21 मार्च को मनाया जाएगा है। होली आने से पहले ही घरों में पाक-पकवानों के बनने की शुरूआत हो जाती है। होली पर मीठे में जहां गुजिया खाई जाती है, तो वहीं एवरग्रीन खस्ता बालूशाही सभी को बरबस ही अपनी ओर खींच लेती है। इसलिए होली के मौके पर आज हम आपको हलवाई से भी खस्ता बालूशाही बनाने की रेसिपी यानि बालूशाही रेसिपी (Balushahi Recipe) बता रहे हैं।

होली रेसिपी : घर में बालूशाही बनाने की विधि

Balushahi Recipe : होली यानि खूब सारे रंग और ढेर सारी मस्ती के साथ खाना-पीना। 21 मार्च को इस बार होली का त्यौहार मनाया जाएगा है। होली आने से पहले ही घरों में पाक-पकवानों के बनने की शुरूआत हो जाती है। होली पर मीठे में जहां गुजिया खाई जाती है, तो वहीं एवरग्रीन खस्ता बालूशाही सभी को बरबस ही अपनी ओर खींच लेती है। इसलिए होली के मौके पर आज हम आपको हलवाई से भी खस्ता बालूशाही बनाने की रेसिपी यानि बालूशाही रेसिपी (Balushahi Recipe) बता रहे हैं।

गाजर की खीर रेसिपी : घर पर मिनटों में ऐसे बनाएं Tasty 'गाजर की खीर', ये है रेसिपी

बालूशाही रेसिपी सामग्री (Balushahi Recipe Ingredients)

बालूशाही के लिए
मैदा - 1 कप
घी - 1/4 कप
पानी - 1/4 कप
बेकिंग सोडा - दो चुटकी
दही - 1 टीस्पून
चाशनी के लिए
शक्कर - 500 ग्राम
पानी - 1 1/2 कप (डेढ़ कप )
इलायची पाउडर - एक चुटकी
गार्निशिंग के लिए
ड्राईफ्रूट्स - 3 बड़े चम्मच (बारीक कटे हुए)

बालूशाही रेसिपी विधि (Balushahi Recipe Process)

1. बालूशाही रेसिपी (Balushahi Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल या बर्तन में घी और पानी डालकर अच्छे से मिला लें।
2. इसके बाद इसमें दो चुटकी बेकिंग सोडा और दही डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
3. अब दही,बेकिंग सोडा,घी और पानी के मिश्रण में मैदा छान लें और बीच-बीच में तीन बार मैदा मिक्स करते हुए एक नरम आटा गूंद लें।
4. इसके बाद बालूशाही के आटे को 8-10 मिनट रेस्ट करने के लिए अलग रख दें।
5. अब एक कढ़ाही में पानी और चीनी को मिलाकर चलाते हुए एक उबाल आने तक पका लें।
6. इसके बाद बालूशाही के आटे को चार हिस्सों में बांट लें और छोटी-छोटी लोईयां बनाकर उसमें हल्का सा दबाते हुए अंगुली की मदद से छेद बना लें।
7. अब एक कढ़ाही में धीमी आंच पर तेल या घी गर्म कर लें।
8. इसके बाद तेल गर्म होने पर उसमें पहले से बनी हुई बालूशाही को डालें और धीमी आंच पर सुनहरा होने तक दोनों तरफ से सेंक लें।
9. अब बालूशाही के सिकने के बाद उन्हें चाशनी में 4-5 मिनट के डालकर रखें और फिर बालूशाही को पलट कर 2 मिनट के लिए और चाशनी में रखें।
10. इसके बाद तैयार खस्ता बालूशाही को प्लेट में रखें और बारीक कटे हुए ड्राईफ्रूट्स से गार्निश करके गर्मागर्म या ठंडा करके सर्व करें।
Share it
Top