Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आपके Brain को खोखला कर सकती हैं ये आदतें, अभी से छोड़ दें वरना...

आप सभी जानते हैं कि हमारा दिमाग (Brain) शरीर का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है। यह हमारे शरीर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए इसका ध्यान ज्यादा रखने की जरूरत होती है, लेकिन हमारी कुछ आदतें ब्रेन के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है।

आपके Brain को खोखला कर सकती हैं ये आदतें, अभी से छोड़ दें वरना...
X

आप सभी जानते हैं कि हमारा दिमाग (Brain) शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। यह हमारे शरीर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए इसका ध्यान ज्यादा रखने की जरूरत होती है, लेकिन हमारी कुछ आदतें ब्रेन के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ हैबिट की वजह से ब्रेन या तो स्लो काम करता है या फिर काम करना बंद कर देता है। आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी आदतें हैं, जो दिमाग पर बुरा असर डालती है।

1-ज्यादा गुस्सा होने के कारण

कुछ लोगों को छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है, एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गुस्से की वजह से रक्त धमनियों पर प्रेशर पड़ता है, जो दिमाग की क्षमता को कम कर सकता है। इसलिए आपको गुस्सा करने से बचना चाहिए।

2- नींद न आना

अच्छी नींद हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। अगर आप रोजाना भरपूर नींद ले पाते हैं तो इससे आपकी दिमाग की कोशिकाएं रिलेक्स रहती हैं और उनकी थकावट दूर हो जाती है। वहीं जो लोग रात में ठीक से सो नहीं पाते तो इसका असर उनके स्वास्थ्य के लिए दिमाग पर भी पड़ सकता है।

3- मुंह ढक्कर सोना

जो लोग रात में मुंह ढक्कर सोते हैं, इसका असर उनके दिमाग पर भी पड़ता है, क्योंकि इससे शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, जिससे दिमाग ठीक से रिलेक्स नहीं हो पाचा है।

4- ज्यादा मीठा खाना

जो लोग ज्यादा मीठा खाने के शौकीन होते हैं, इसका असर उनकी याददाश्त पर पड़ता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शुगर की ज्यादा मात्रा से दिमाग की कॉग्नीटिव स्किल और सेल्फ-कंट्रोल पर असर पड़ता है। इसकी वजह से आपका दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता है।

5- ब्रेकफास्ट न करना

सुबह के समय ब्रेकफास्ट करना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसका असर आपके ब्रेन पर भी पड़ता है। विशषज्ञ बताते हैं कि इससे आपके ब्रेन को पोषण नहीं मिल पाता है और वह ठीक से काम नहीं कर पाता है।

Next Story