logo
Breaking

...इसलिए शराब पीना बुरी बात है!

अगर आप जल्द से जल्द शराब छोड़ देते हैं तो भी इसके हेल्थ इफेक्ट सालों तक आपको प्रभावित करते हैं।

...इसलिए शराब पीना बुरी बात है!
नई दिल्ली. कई बार लोग बड़े सोच-विचार कर शराब छोड़ने का संकल्प लेते हैं। जबकि कुछ सोचते-सोचते अपनी जिंदगी दाव पर लगा देते हैं, लेकिन अंत समय तक शराब नहीं छोड़ते। एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप जल्द से जल्द शराब छोड़ देते हैं तो भी इसके हेल्थ इफेक्ट सालों तक आपको प्रभावित करते हैं।
आतंरिक प्रभाव
जनरल ऑफ स्टडीज ऑन एल्कोहल एंड ड्रग्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, शराब को छोड़ने के बाद भी इसका प्रभाव लंबे समय पर शरीर पर साइलेंट तरीके से रहता है।
पर्मानेंट इंजरी
ये आपकी हेल्थ को प्रभावित करता है यानि शराब की वजह से कई तरह की परमानेंट इंजरी हो जाती हैं जिसकी वजह से कई तरह के हेल्थ इश्यू होने लगते हैं।
मानसिक और शारीरिक नुकसानृ
रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि जो लोग युवावस्था में शराब पर निर्भर थे लेकिन शराब छोड़ने के 5 साल बाद तक उसका असर उन्हें दिखाई दिया और 60 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते बेशक कम लेकिन शराब का मेंटल और फीजिकल हेल्थ पर भी इफेक्ट दिखा।
डिप्रेशन में जाने का डर
रिसर्च में ये भी पाया गया कि जो लोग एल्कोहल पीने के आदी हैं उनमें सामान्य लोगों से दुगुना डिप्रेशन होने की आशंका रहती है। हैरान करने वाली बात ये है कि ये सिम्टम्स तब भी बरकरार रहते हैं जब आप शराब सालों पहले छोड़ चुके हैं। दरअसल, शराब का दिमाग के कई हिस्सों में प्रभाव पड़ता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top