Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इस वजह से रोज करनी चाहिए नवजात शिशु की मालिश, होते हैं ये कमाल के फायदे

घर में नन्हें बच्चे की आने की खुशी में सभी उसकी देखभाल में जुटे जाते हैं। लेकिन नवजात शिशु की सेहत के लिए सबसे ज्यादा बच्चे की मां को सतर्क रहना पड़ता है।

इस वजह से रोज करनी चाहिए नवजात शिशु की मालिश, होते हैं ये कमाल के फायदे

जब भी घर में कोई नन्हा मेहमान आता है, तो पूरे घर वालों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। नन्हें बच्चे की आने की खुशी में सभी उसकी देखभाल में जुटे जाते हैं। लेकिन नवजात शिशु की सेहत के लिए सबसे ज्यादा बच्चे की मां को सतर्क रहना पड़ता है।

बच्चे को मजबूत बनाने के लिए मां बच्चे की लगातार मालिश करती है। जिससे बच्चा मजबूत और तंदरुस्त हो। लेकिन क्या आपको पता है कि मालिश करने से सिर्फ बच्चा मजबूत ही नहीं होता बल्कि और भी कई फायदे होते हैं। जानिए मालिश करने के और क्या-क्या फायदे होते हैं...

पर्याप्त नींद

नवजात शिशु की वृद्धि और सही तरह से विकास के लिए जरूरी है कि वह पर्याप्त मात्रा में नींद ले। विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार मालिश करने से बच्चे को अच्छी, गहरी और लंबी नींद आती है। इसीलिए नवजात शिशु की रोज मालिश करनी चाहिए।

पाचन

नियमित रूप से मालिश करने से बच्चे की पाचन प्रक्रिया सही रहती है। बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं, जिन्हें बचपन में ही गैस संबंधी समस्या होती है। मालिश करने से बच्चे को गैस में होने वाले दर्द में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें: सावधान! महिलाएं इन संकेतों को न करें नजरअंदाज, हो सकता है सर्वाइकल कैंसर

रक्त संचार

बड़े लोग ज्यादातर टाइम एक्टिव रहते हैं इसलिए उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। नवजात शिशु में सही ब्लड सर्कुलेशन के लिए मालिश जरूरी है।

तनाव

बच्चों में भी तनाव की स्थिति होती है। मसाज करने से बच्चे की शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है उसके शरीर का टेंशन रिलीज होता है।

यह भी पढ़ें: पीरियड्स के बारे में क्या सोचते हैं बॉलीवुड के ये सेलिब्रिटीज, जानें किसने क्या कहा

इमोशनल बॉन्डिंग

मालिश से बच्चे को सिर्फ शारीरिक रूप से ही फायदा नहीं मिलता बल्कि भावात्मक रूप से भी फायदा मिलता है। बच्चे के मां के साथ भावनात्मक जुड़ाव को मजबूती मिलती है।

Next Story
Top