Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आपकी भी स्वाद और सूंघने की क्षमता हो रही खत्म तो ये Ayurvedic Tips करेंगे मदद

कोरोना (Corona) महामारी ने लोगों की दिनचर्या पूरी तरह बदलकर रख दी है, कुछ लोग तो ऐसे हैं, जिन्हें दो बार कोविड (Covid 19) हुआ और इसके कई साइडइफेक्ट अभी तक नजर आ रहे हैं, कुछ लोग तो अभी तक भी ठीक से स्वाद और गंध को अच्छे से महसूस नहीं कर पाते हैं।

अगर आपकी भी स्वाद और सूंघने की क्षमता हो रही खत्म तो ये Ayurvedic Tips करेंगे मदद
X

अगर आपकी भी स्वाद और सूंघने की क्षमता हो रही खत्म तो ये Ayurvedic Tips करेंगे मदद (फोटो:इंस्टाग्राम)

कोरोना (Corona) महामारी ने लोगों की दिनचर्या पूरी तरह बदलकर रख दी है, कुछ लोग तो ऐसे हैं, जिन्हें दो बार कोविड (Covid 19) हुआ और इसके कई साइडइफेक्ट अभी तक नजर आ रहे हैं, कुछ लोग तो अभी तक भी ठीक से स्वाद और गंध को अच्छे से महसूस नहीं कर पाते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सक (Ayurvedic Practitioner) डॉ नितिका कोहली (Dr Nitika Kohli) ने हाल ही में इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया है, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

डॉ नितिका कोहली ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा- ''अधिकांश लोग जिन्हें कोविड -19 था, उन्होंने स्वाद और गंध के नुकसान का अनुभव किया। कुछ लोगों को यह ठीक होने के बाद ये सब ठीक हो गया, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अभी भी इन दो इंद्रियों से जूझ रहे हैं। वास्तव में, कुछ लोग रिपोर्ट करते हैं कि उनकी स्वाद और गंध की भावना महीनों तक ठीक होने के बाद भी सामान्य नहीं हुई है।''

तिल का तेल (Sesame Oil)

आयुर्वेद में तिल के तेल का प्रयोग प्रचुर मात्रा में किया जाता है, इसे शक्ति और पाचन क्रिया में सुधार के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। डॉ कोहली का सुझाव है कि आप अच्छे परिणाम के लिए आप कम से कम एक महीने के लिए हर दिन प्रत्येक नथुने में तेल की एक बूंद डाल सकते हैं, इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

अदरक (Ginger)

आप सभी जानते हैं कि अदरक में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जो तनाव या बीमारी से निपटने के लिए आवश्यक होते हैं। अपने स्वाद और गंध को वापस पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। डॉ कोहली का कहना है कि आप रोजाना कच्चे अदरक के एक छोटे टुकड़े का सेवन कर सकते हैं। अदरक की मजबूत सुगंध आपके स्वाद और गंध की भावना को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

हाइड्रेटेड रहना (Stay hydrated)

पानी आपके लिए बेहद आवश्यक है, यह आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करने के साथ-साथ पानी आपके स्वाद और सूंघने की क्षमता को बढ़ा सकता है। डॉ कोहली कहती हैं कि नियमित रूप से पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ दूर होंगे। यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा।


Next Story