logo
Breaking

भूलकर भी न खाएं ये दो चीजें एक साथ, वरना जा सकती है जान

हर खाने की अपनी एक खासियत होती है अपना स्वाद और गुणधर्म होता है। खाने में कई बार स्वाद स्वाद में हम बेमेल चीजें भी एक साथ खा लेते हैं।

भूलकर भी न खाएं ये दो चीजें एक साथ, वरना जा सकती है जान

हर खाने की अपनी एक खासियत होती है अपना स्वाद और गुणधर्म होता है। खाने में कई बार स्वाद स्वाद में हम बेमेल चीजें भी एक साथ खा लेते हैं। उस समय हम यह ध्यान नही देते कि इन्हें एकसाथ खाने से हमारे शरीर को तकलीफ पहुचेगी।

पर इन्हें खाने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। बेमेल खाने का परिणाम बेहद घातक हो सकता है आइए जानते हैं किन चीजों को साथ नहीं खाना चाहिए....

इसे भी पढ़े: मोटापा और तनाव कम करता है मसालेदार खाना, जानें इसके और भी फायदे

पराठा और दही

पराठे के साथ दही खाने का हमारे यहां खूब चलन है। कुछ लोगों को पराठे के साथ दही लगता भी बहुत अच्छा हैं जो बिना दही के पराठे खा नही सकतें पर क्या आप जानते हैं इन दोनों का एक साथ सेवन करने से हमे नुकसान पहुच सकता हैं। पराठे में वसा होती है और दही वसा को पचने में रुकावट पैदा करता है। हालांकि रोटी के साथ दही का सेवन आराम से किया जा सकता है।

खाने के बाद चाय

कई लोगों कि आदात होती हैं खाना खाने के बाद चाय पीना। अक्सर लोगों को कहते हुए सुना भी जाता है कि खाना खाने के बाद चाय पीने से पाचन बढ़ता है। जबकि होता इसका उल्टा है खाने के तुरंत बाद चाय नहीं पीनी चाहिए इससे आपका हाजमा खराब हो सकता है।

दूध और मछली

मछली के साथ कभी दूध नहीं पीना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ मछली खाने पर सफेद दाग की शिकायत हो सकती है। मछली के साथ दही का सेवन भी नहीं करना चाहिए दही की तासीर ठंडी होती है। वहीं मछली की गर्म, दोनों को साथ खाने से आपको पेट संबंधी समस्या हो सकती है और स्किन एलर्जी भी हो सकती है।

पानी

बहुत लोग खाना खाते समय पानी पीते रहते है। थोड़ा सा खाना खाया फिर उन्हें पानी चाहिए पर यह गलत हैं। खाना खाते समय पानी कभी भी नहीं पीना चाहिए अगर आवश्यक हो तो गुनगुना पानी पिएं।

बियर और शराब

शराब के साथ बियर नहीं पीनी चाहिए हालांकि शराब पीकर आप बियर पी सकते हैं। लेकिन बियर पीकर आपको शराब नहीं पीनी चाहिए दो तरह के अल्कोहल को साथ मिलाकर पीने से आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है।

दूध और फल

दूध के साथ फल भी कभी नहीं खाना चाहिए। दूध के साथ फल खाने पर दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के एंजाइम्स को सोख लेता है और फलों से मिलने वाला पोषण आपके शरीर को नहीं प्राप्त हो पाता है।

कोल्ड्रिंक्स और पिज्जा

पिज्जा, बर्गर और छोले भटूरे के साथ कोल्ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए। तला-भुना खाना एसिडिक होता है और कोल्ड्रिंक भी एसिडिक होती है। एक गर्म होती है तो दूसरी ठंडी दोनों को साथ खाने से शरीर का तापमान बिगड़ सकता है।

Loading...
Share it
Top