Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बच्चे चट कर जाएंगे लंच बॉक्स का ये खाना

इस तरह के लंच से उसे भरपूर एनर्जी भी मिलेगी और टिफिन भी पूरा साफ हो जाएगा

बच्चे चट कर जाएंगे लंच बॉक्स का ये खाना
नई दिल्ली. आमतौर पर बच्चे कभी भी स्कूल में अपना टिफिन फिनिश नहीं कर पाते हैं। वह अक्सर खाना खाने से जी चुराते हैं। जिससे पैरेंट्स यही सोचते रहे जाते हैं कि आखिर टिफिन बॉक्स में ऐसा क्या दिया जाए जिससे वह सारा टिफिन चट कर जाए। तो आपकी इस परेशानी का समाधान भी हमारे पास है। हम आपको बताते हैं कि आपके बच्चे लंच बॉक्स में क्या पसंद करेंगे और क्या नहीं।
लंच बॉक्स में सूखी चीजें रखें
बच्चों के लंच बॉक्स में सूखी चीजें ज्यादा रखें जिससे उन्हें खाने में परेशानी न हो। इसके साथ ही इस बात का ध्यान दें कि उन चीजों को खाने में आपका बच्चा दिलचस्पी ले रहा है या नहीं। बच्चों का लंच बॉक्स हर रोज अलग होना चाहिए। जैसे- कभी रोटी सब्‍जी दें, तो कभी आटे की नमकीन सेंवई। इसके अलावा आप उन्हें सब्‍जी पुलाव भी दे सकते हैं। इसके अलावा अगर आप उनके बॉक्स में इडली या दाल का चीला वगैरह रखेंगे तो उन्हे खत्म करने में बच्चे वक्त नहीं लगाएंगे।
फ्रूट्स रखें
ध्यान रखें बच्चों के टिफिन में मौसमी फल भी रख सकते हैं। आप इनमें संतरा, केला, सेब, अनार वगैरह ऐसे फल हैं जो बच्‍चों को आमतौर पर बेहद पसंद आते हैं। इसके अलावा आप खीरा, ककड़ी टमाटर, अंकुरित अनाज या दल वगैरह का सलाद रखना न भूलें। इससे बच्चे सारा लंच भी चट कर जाएंगे तो और उनमें फुर्ती भी बरकरार रहेगी।
इन बातों का भी रखें ध्यान
- दूध में काफी एनर्जी होती है इसलिए बच्‍चे की डाइट में दूध को अहमियत दें। उसे रोजाना दूध पीने की आदत डालें।
- बच्‍चे को जो खाना पसंद हो उसे इग्नोर न करें। लेकिन पौष्टिक भोजन का भी ख्याल रखें।
- ध्यान रखें जब आपका बच्चा पूरा खाना खाए तो उसे शाबाशी देना न भूलें। ऐसे में आगे वह आपकी शाबाशी सुनने के लिए खाना पूरा खाएगा।
- बच्चों को जंग फूड बेहद पसंद होता है। ऐसे में बच्चों की डिमांड पर उन्हें घर पर ही पास्‍ता, बर्गर और पिज्जा बनाकर खिलाएं
- आपका बच्चा आपको ही देखकर सीखता है इसलिए बेहतर होगा कि खुद भी कभी खाने में कभी कोई बुराई न निकालें।
- अगर आपके पास वक्त है तो लंच को जरा क्रिएटिव तरीके से सजाएं जैसे, खाने में कार्टून वगैरह बना दें। ऐसा करने पर बच्चे अट्रैक्ट होते हैं और लंच सपाट कर जाते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top