logo
Breaking

कब्ज से लेकर मोटापे तक को दूर भगाता है अंजीर

अंजीर के ऐसे इस्तेमाल से आप घर बैठे दवाइयों के बगैर कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

कब्ज से लेकर मोटापे तक को दूर भगाता है अंजीर
नई दिल्ली. अंजीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी तो आता है लेकिन उसके स्वाद की वजह से कुछ लोग अंजीर खाने से कतराते हैं। लेकिन यकीन मानिए स्वाद में भी अंजीर बेहद लाजवाब होती है। लोग इसे मुख्य रूप से एक औषधि भी मानते हैं। लेकिन अभी तक आप इसके फायदे से अनजान थे। क्योंकि अंजीर को बहुत तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि सेहत के लिहाज से फायदेमंद तो है ही साथ ही कई तरीकों से भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाजार में मिलने वाले बच्चों की पसंदीदा जैम में भी अंजीर होता है। यह अंजीर उस जैम को और भी मीठा एवं स्वादिष्ट बनाता है। इसके अलावा गर्म-गर्म दूध के ऊपर से पके हुए अंजीर के छोटे-छोटे टुकड़े मेवे के रूप में डालकर लेने से दूध का स्वाद दोगुणा हो जाता है। अंजीर एक स्वादिष्ट, स्वास्थ्यवर्धक और बहुपयोगी फल है। ज्यादातर लोग इसके पके हुए फल को ही खाना पसंद करते हैं, क्योंकि स्वाद के मामले में यही सबसे स्वादिष्ट लगता है।

1. अंजीर में एन्टीऑक्सडेंट गुण होने से यह शरीर से फ्री-रैडिकल्स को दूर करने में मदद करता है जिससे रक्त कोशिकाएं स्वस्थ रह पाती हैं और दिल की बीमारी का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है।

2. कब्ज की परेशानी ऐसी है जो मरीज को लगती तो समय लेकर है, लेकिन जाने का नाम नहीं लेती। बाजारी दवाओं से इसे ठीक करने में तो और भी अधिक समय लग जाता है। इसलिए कब्ज की परेशानी में अंजीर के प्रयोग के घरेलू उपाय करें। कब्ज में गरम दूध में सूखे अंजीर उबाल कर सेवन करने से सुबह सुबह ही पेट साफ हो जाता है।

3. गले में दर्द और सूजन बहुत सताती है, ऐसे में बाजारी दवाएं गले से निगलना भी मुश्किल हो जाता है। यूं तो लोग घर पर ही सेंक करके आराम पाने की कोशिश करते हैं, लेकिन एक बार आप अंजीर को आज़मा कर देखिए। गले में सूजन होने पर सूखे अंजीर को उबाल कर, बारीक पीस कर गले की सूजन या गांठ पर बांधे, जल्द फायदा मिलेगा।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी ख़बर -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top