logo
Breaking

सावधान! अगर आप भी करते हैं एल्युमिनियम फॉयल इस्तेमाल, तो जरूर पढ़े ये खबर

एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान बहुत सारे होते हैं, जिन्हें हम जाने अनजाने हमेंशा नजरअंदाज करते रहते हैं। आप और हम अक्सर अपने ऑफिस केखाने को या घर में बचे हुआ खाने को एल्युमिनियम फॉयल में ही पैक करके रखना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान के बारे में जानते हैं। जी हां, एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान जो हमारे खाने के संपर्क में आने पर रिएक्शन करने के बाद हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, और हमें बीमार बनाते हैं। वैसे तो एल्युमिनियम का उपयोग करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है।

सावधान! अगर आप भी करते हैं एल्युमिनियम फॉयल इस्तेमाल, तो जरूर पढ़े ये खबर

Aluminum Foil Disadvantages

एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान (Aluminum Foil Disadvantages) बहुत सारे होते हैं, जिन्हें हम जाने अनजाने हमेंशा नजरअंदाज करते रहते हैं। आप और हम अक्सर अपने ऑफिस केखाने को या घर में बचे हुआ खाने को एल्युमिनियम फॉयल में ही पैक करके रखना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान (Aluminum Foil Disadvantages) के बारे में जानते हैं। जी हां, एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान (Aluminum Foil Disadvantages) के नुकसान जो हमारे खाने के संपर्क में आने पर रिएक्शन करने के बाद हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, और हमें बीमार बनाते हैं। वैसे तो एल्युमिनियम का उपयोग करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है।

ऐइन शेम्स यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक एल्युमिनियम गर्म होने पर ऑक्सीकरण होने लगता है,जिससे वो हमारे भोजन में घुलने लगता है और लगातार एल्युमिनियम के बर्तन में बने भोजन करने से दिमाग की कोशिकाओं का विकास रूक जाता है। इसके साथ ही कई अन्य गंभीर बीमारियां भी घेर लेती हैं। हाल में वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया कि एल्युमिनियम का शरीर में अधिक मात्रा में जाने से अल्जाइमर,ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी के फेल,हड्डियों की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आज हम आपको एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान (Aluminum Foil Disadvantages) के बारे में बता रहे हैं साथ ही उसको इस्तेमाल करने का सही तरीका भी बता रहे हैं। जिससे आप अपने साथ-साथ अपनों की सेहत का ख्याल रख सकें।

एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान और इस्तेमाल करने का सही तरीका (Aluminum Foil Disadvantages and use method)

1. दूषित भोजन (Contaminated Food)

हम सभी लोग भोजन को साफ और हेल्दी रखने के लिए ही एल्युमिनियम फॉयल में पैक करके रखते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एल्युमिनियम फॉयल में पैक खट्टे और मसालेदार भोजन के संपर्क में आने पर रासायनिक क्रिया शुरू होने लगती है। जिससे ये हमारे शरीर के तंत्रिका तंत्र को बेहद नुकसान पहुंचाता है।

2..पुरूष बांझपन (Male Infertility)

अभी हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक लंबे समय तक एल्युमिनियम के बर्तन में बने भोजन या एल्युमिनियम फॉयल में रैप किए हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करते है, तो इससे पुरुषों मे बांझपन(Male Infertility) की समस्या बढ़ जाती है। शोध में 60 से अधिक प्रतिभागियों से शुक्राणु के नमूनों का विश्लेषण करने पर पता चला कि उनके वीर्य में अधिक एल्यूमीनियम की मात्रा पाई गई जिससे शुक्राणुओं की संख्या कम हो गई और पुरुष बांझपन (Male Infertility) पाया गया।

3.किडनी और हड्डियों की बीमारी का बढ़ता है खतरा

अगर आप रोजाना एल्युमिनियम के बर्तन में खाना बनाते हैं, तो इस आदत को छोड़ दें, क्योंकि इससे आपके शरीर को कमजोर बनाता है जिससे किडनी की बीमारी के अलावा आपकी हड्डियों का विकास रूक जाता है और धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं।

4.मानसिक रोग की बीमारी (Mental illness)

एल्युमिनियम फॉयल में गर्म खाना पैक करने और या एल्युमिनियम फॉयल में खाना रखकर पकाने से एल्युमिनियम और एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान की वजह से अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे गंभीर मानसिक रोग का खतरा बढ़ जाता है।

5. मधुमक्खी आबादी की गिरावट (Bee Population Decline)

एल्युमिनियम फॉयल इंसानों के साथ-साथ मधुमक्खियों के लिए भी बेहद खतरनाक होती है। एक शोध के मुताबिक, को टूटने या रिसाइकिल होने में लगभग 400 साल का समय लग जाता है। जिससे हमारी वेस्ट एल्युमिनियम फॉयल रिसाइकिल होने के बाद महासागरों या लैंडफ़िल में इकट्ठा हो जाती है। जिसके धीरे-धीरे गलने की प्रक्रिया में न्यूरोटॉक्सिन उत्पन्न होते हैं, जिससे मधुमक्खी, कीटनाशकों और परजीवियों की आबादी में गिरावट आती है।

एल्युमिनियम फॉयल इस्तेमाल करने का सही तरीका (The right way to use aluminum foil)

1.फॉयल पेपर में बहुत गर्म खाना रैप नहीं करें. ऐसे में एल्युमिनियम पिघलकर खाने में मिल जाता है, इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के फॉयल पेपर का इस्तेमाल करें।

2. हमेशा एसिटिक चीजों को फॉयल पेपर में रखने से बचें, क्योंकि इससे चीजें जल्दी खराब हो सकती हैं और खाने का केमिकल बैलेंस भी बिगड़ जाता है।

3. एल्युमिनियम फॉयल में मसालेदार और खट्टे फलों को पैक करने से बचें।

4. माइक्रोवेव या अवन में खाना बनाते समय भी आप एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल ना करें।

Share it
Top