Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लाजवाब आलू के पराठे बनाने की विधि

आलू के परांठे हरे धनिये की चटनी और रायते के साथ बहुत अच्छे लगते हैं

लाजवाब आलू के पराठे बनाने की विधि
आलू का परांठे पंजाब और उत्तर भारत का खाना है। ठंड के दिनों में आलू के पराठें का नाश्ता चटनी और मक्खन के साथ सबसे अच्छा माना जाता है। शाम के खाने में आलू के परांठे हरे धनिये की चटनी और रायते के साथ बहुत अच्छे लगते हैं।
आइये आलू के परांठे बनाना शुरू करते है।
आवश्यक सामग्री
आटा लगाने के लिये:
गेहूं का आटा — 400 ग्राम ( 4 कप)
तेल - 1 टेबल स्पून
स्टफिंग के लिये:
आलू — 400 ग्राम ( 6-7 मध्यम आकार के)
धनियां पाउडर — एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर — एक चौथाई छोटी चम्मच
गरम मसाला — एक चौथाई छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर — एक चौथाई छोटी चम्मच
हरी मिर्च — 2
अदरक - 1 इंच टुक्ड़ा
हरा धनियां — 2-3 टेबल स्पून बारीक हुआ
नमक — स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
रिफाइन्ड तेल या देशी घी — परांठे में लगाने के लिये
बनाने की विधि -
सबसे पहले आलुओं को उबालते हैं, कुकर में आलू और एक गिलास पानी डालकर गैस पर रखिये और एक सीटी आने के बाद 1-2 मिनिट धीमी आग पर आलू उबलने दीजिये, गैस बन्द कीजिये और कुकर का प्रेशर खतम होने के बाद कुकर से आलू निकाल लेंगे।
आटे में 2 छोटी चम्मच घी या तेल डालिये और नमक एक चौथाई छोटी चम्मच डालकर मिला लीजिये। पानी की सहायता से नरम आटा गूथिये। गुथे आटे को सैट होने के लिये 15-20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये।
उबाले हुये आलुओं को ठंडा करके छीलिये और उन्हैं बारीक तोड़ लीजिये। इसमें नमक,लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर पाउडर, धनियां पाउडर, हरी मिर्च, अदरक और हरा धनियां डाल लीजिये। मसाले को अच्छी तरह आलुओं में मिला लीजिये। यह आलू की पिठ्ठी परांठे में भरने के लिये तैयार हैं। इस पिठ्ठी को 12 बराबर भागों में बांट लीजिये।
आटे के बराबर के 12 गोले बना लीजिये। प्रत्येक गोले को बेलन की सहायता से बेलिये, बेले गये परांठे के ऊपर थोड़ा सा तेल डाल कर लगाइये और उसमें एक भाग आलू रक दीजिये, परांठे को चारों ओर से उठाकर बन्द कर दीजिये। उंगलियों से दबाकर चपटा कर लीजिये। उसे बेलन की सहायता से हल्का दबाव देते हुए 8-9 इंच के व्यास में बेल लीजिये। गैस पर तवा रखिये, तवा गरम होने पर, तवे पर थोड़ा सा तेल लगाइये और अब बेला हुआ परांठा गरम तवे पर डालिये, परांठा नीचे से सिकने पर पलटिये, दूसरी तरफ से सिकने पर ऊपर की ओर तेल लगाइये और परांठे को पलट कर दूसरी ओर भी तेल लगाइये। चमचे या कलछी से चारों ओर हल्का दबाव देते हुये परांठे को दोनों तरफ खस्ता, ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये। इसी तरह से सारे परांंठे सेक लीजिये। परांठे तैयार हैं।
ये परांठे आप मक्खन, हरे धनिये की चटनी, मटर के झोल या दही के साथ परोसिये और खाइये।
चार - पांच सदस्यों के लिये

समय - 40 मिनिट
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top