Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कम कर देती है बादाम की चाय, बहुत ही आसान है इसे बनाना

बादाम खाना तो सेहत के लिए अच्छा होता ही है, अगर इसकी आप चाय बनाकर पीएंगे तो इससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे। आइए जानते हैं बादाम की चाय (Almond tea) कैसे बनाते है और इसके पीने से सेहत पर क्या असर पड़ता है।

ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कम कर देती है बादाम की चाय, बहुत ही आसान है इसे बनाना
X

Almonds Tea Health Benefits : बादाम (Almonds) दुनिया के सबसे पॉपुलर ट्री नट्स में से एक है, इसमें भरपूर मात्रा में पोषण,एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants), विटामिन्स (Vitamins) और खनिज (Minerals) पाए जाते हैं। बादाम खाना तो सेहत के लिए अच्छा होता ही है, अगर इसकी आप चाय बनाकर पीएंगे तो इससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे। आइए जानते हैं बादाम की चाय (Almond tea) कैसे बनाते है और इसके पीने से सेहत पर क्या असर पड़ता है।

1- विटामिन ई (Vitamin E) के स्तर को बढ़ाता है

बादाम की चाय का सेवन नियमित रूप से करने से शरीर में विटामिन ई का लेवल बढ़ता है।

2- ब्लड शुगर (Blood Sugar) के लेवल को मैनेज करती है

बादाम की चाय में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, हाई मैग्नीशियम टाइप 2 डायबिटिज और मेटाबोलिक सिंड्रोम (Metabolic Syndrome) सुधार करने में मदद करती है।

3- आपके दिल (heart) के हेल्दी बनाने में मदद करती है

बादाम टी पीने से आप हर्ट हेल्दी होता है। चाय का सेवन करने से आपको बॉडी में कोलेस्ट्राल कंटोल में रहता है, जो आपके दिल को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है।

4- लिवर और कीड़नी के लिए फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बादाम की चाय पीने से लिवर और कीड़नी के काम करने के तरीकों में सुधार होता है। यह इन दोनों के लिए फायदेमंद मानी जाती है।

5- कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है

कुछ अध्ययनों की मानें तो बादाम एलडीएल को कम करने में कारगर है। बादाम की चाय पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

कैसे बनाएं बादाम की चाय

- एक कटोरी लें और उसमें कुछ पानी और बादाम डालकर रात में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर सभी बादाम का छिलका उतार लें और इन्हें पीसकर पेस्ट तैयार कर लें।

-अब एक पैन लें, पैन में पानी डालें और उबालना शुरू कर दें। इसमें बादाम का पेस्ट भी डाल दें।

-जब यह पेस्ट पानी में अच्छे से उबल जाएं तो आप गैस बंद कर दीजिए। इसके बाद आप इसे अपनी पसंद के हिसाब से गर्म या ठंडा करके पी सकते हैं।

Next Story