Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना Pandemic में शराब पीने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ रहा इस बीमारी से मौत का खतरा!

कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौरान ज्यादा शराब पीने से लीवर से जुड़ी बीमारियों (Liver Disease) और उससे होने वाली मौतों में वृद्धि देखने को मिली है। इस बात का खुलासा हाल ही में हुई एक स्टडी में किया गया है। यह स्टडी 'हेपेटोलॉजी जर्नल' (Hepatology Journal) में पब्लिश हुई है।

कोरोना Pandemic में शराब पीने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ रहा इस बीमारी से मौत का खतरा!
X

कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौरान ज्यादा शराब पीने से लीवर से जुड़ी बीमारियों (Liver Disease) और उससे होने वाली मौतों में वृद्धि देखने मिल सकती है। इस बात का खुलासा हाल ही में हुए एक रिसर्च में किया गया है। यह स्टडी 'हेपेटोलॉजी जर्नल' (Hepatology Journal) में पब्लिश हुई है।


दरअसल, शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में कोविड -19 महामारी के दौरान ज्यादा शराब पीने के कारण लीवर की बीमारी और संबंधित मौतों की दर का अनुमान लगाया है। यह शोध मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किया गया। वैज्ञानिकों का दावा है कि कोविड के दौरान शरीब पीने से लीवर से जुड़ी बीमारियां से 8,000 अतिरिक्त मौतें होंगी, लीवर फेलियर (Liver Failure) के 18,700 मामले देखने को मिल सकते हैं। वहीं 2040 तक लीवर कैंसर (Liver Cancer) के 1,000 मामले होंगे। अगर शॉर्ट टर्म की बात करें तो 2023 तक 100 अतिरिक्त मौतें और 2,800 लीवर फेल होने के अतिरिक्त मामले होने की आशंका है।


लगातार शराब पीने से बढ़ सकती है मौतें

शोधकर्ताओं का कहना है कि एक साल से अधिक समय तक शराब की खपत में निरंतर वृद्धि की वजह से लीवर से संबंधित मृत्यू की दर में 19-35 प्रतिशत अतिरिक्त वृद्धि हो सकती है।


क्या बोले शोधकर्ता

एमजीएच के इंस्टीट्यूट फॉर टेक्नोलॉजी असेसमेंट के एसोसिएट डायरेक्टर और स्टडी के वरिष्ठ लेखक जगप्रीत छतवाल का कहना है कि इस रिसर्च के माध्यम से अमेरिका के सभी लोगों को जागरुक करना है कि कोविड के दौरान हाई रिस्क वाली शराब का सेवन करने से लीवर पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। इसलिए पॉलिशी मेकर और लोग इस बात पर ध्यान दें।



Next Story